July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : बजट 2021 में सरकार ने की 50 हजार सरकारी नौकरियों की घोषणा, नए स्कूल भी खोले जायेंगे

मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने कल विधान सभा में राज्य के सत्रीय बजट की घोषणा की। इस बजट सत्र में राज्य में विकास को बढ़ावा देने के लिए कई बड़ी बड़ी घोषणाएं की गयी। इसके अलावा सरकार ने 50 हजार सरकारी नौकरियों की भी घोषणा की। सरकार ने राज्य के युवाओ को भी बड़ी सौगात दी जिसमे नयी भर्तियों के साथ पुरानी भर्तियों को समय पर पूरा किया जायेगा। इन 50 हजार सरकारी नौकरियों में अकेले शिक्षा विभाग में 19 हजार नयी भर्तियों की घोषणा की है। इसके अलावा सरकार ने यह भी घोषणा की कि समान पात्रता वाली परीक्षाओ के लिए समान परीक्षा योजना भी शुरू की जाएगी।

इस योजना के लागु होने से उम्मीदवारों को समान पात्रता की अलग अलग भर्तियों में आवेदन करने से राहत मिलेगी। इससे उम्मीदवारों को अलग अलग फॉर्म फीस से भी छुटकारा मिल सकेगा। इस योजना के साथ भर्ती को जल्दी पूरी किया जा सकेगा। इसके अलावा इस योजना के साथ उम्मीदवारों के लिए वन टाइम पुलिस वारीफिकेशन का भी एलान किया गया है। राज्य सरकार ने अलग अलग विभागों में सरकारी नौकरियों की घोषणा की है। सरकार आगामी दो सालो में एग्रीकल्चर, एनिमल हस्बेंडरी, आयुर्वेद, शिक्षा विभाग, वन विभाग, गृह विभाग, मेडिकल एंड हेल्थ सेक्टर, पीडब्ल्यूडी, रेवेन्यू और अन्य विभागों में युवाओ को नौकरिया देगी।

इस बजट में मुख्य मंत्री ने बेरोजगार युवाओ के लिए भी बड़ी घोषणा की है। इस घोषणा में बेरोजगारों को उनके बेरोजगारी भत्ते में 1000 रूपए की वृद्धि की गयी है। इसके अलावा राज्य सरकार ने प्रदेश में नए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को खोलने की घोषणा की है। सरकार इस घोषण के तहत प्रदेश में 1200 नए अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को खोलेगी। यह स्कूल 5 हजार से अधिक आबादी वाले क्षेत्रो में खोले जायेंगे। इन अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों को महात्मा गाँधी के नाम पर खोला जायेगा। इसके आलावा शिक्षा विभाग में प्री प्राइमरी कल्चर को भी अपनाया गया है और अब यह सभी स्कूलों में लागु किया जायेगा। इसके अलावा राज्य में नए कृषि के अध्ययन के लिए नए स्कूलों खोले जायेंगे और अन्य स्कूलों में भी कृषि संकाय को शामिल किया जायेगा।

%d bloggers like this: