June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

सेना में भर्ती के लिए राजस्थान में 8 मार्च होगी रैली, 28 फरवरी तक कर सकते है आवेदन

rally for indian army in rajasthan, वृतांत - Vritaant

राजस्थान के युवाओ भारतीय सेना में भर्ती होने का सुनहरा अवसर दिया जा रहा है। राजस्थान में सेना भर्ती के लिए रैली का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए उम्मीदार 28 फरवरी तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यह रैली 8 मार्च को आयोजित की जाएगी। राजस्थान के तीन जिलों में इस रैली का आयोजन किया जायेगा। इस रैली का आयोजन राजस्थान के कई जिलों में किया जायेगा। उम्मीदवार को सबसे पहले आर्मी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिट्रेशन करना होगा, उसके बाद ही उम्मीदवार इस रैली में भाग ले पाएंगे। यह रैली भारतीय सेना में दी फार्मा पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जा रही है।

जयपुर में इस रैली का आयोजन 8वी बटालियन सीआईएसएफ पीटी ग्राउंड कुंडा जयपुर में किया जायेगा। इस भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदारो की शैक्षणिक योग्यता 12वी पास रखी गयी है। इसके अलावा 12वी कक्षा में न्यूनतम 55% अंको के साथ डी फार्मा का सर्टिफिकेट या 50% अंको के साथ बी फार्मा का सर्टिफिकेट भी मान्य होगा। उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 19 से 25 वर्ष तय की गयी है। इसके अलावा शारीरिक मापदंड की बात करे तो उम्मीदवारों की  न्यूनतम लम्बाई 170 सेमी होनी चाहिए। सीने का न्यूनतम माप बिना फुलाए 77 सेमी और फूलने के बाद 85 सेमी होना अनिवार्य है।

इस भर्ती में कुछ विशेष उम्मीदवारों को विशेष छूट का भी प्रावधान दिया गया है। इसमें सर्विस मैन, एक्स सर्विस मैन, शहीदों की विधवाओं, एक्स सर्विस मैन की विधवाओं को लम्बाई में दो सेमी, सीने में एक सेमी और वजन में दो किलोग्राम की छूट मिलेगी। इसके अलावा खिलाड़ियों को लम्बाई में दो सेमी, चेस्ट में तीन सेमी और वजन में पांच किलोग्राम की छूट दी जाएगी। इस रैली के दौरान उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ, एजुकेशन सर्टिफिकेट, मूल निवास, जाति प्रमाण पात्र, कॅरेक्टर सर्टिफिकेट, एफिडेविट, बैंक अकाउंट की जानकारी, पैन कार्ड, आधार कार्ड और रिलेशनशिप सर्टिफिकेट आदि डाक्यूमेंट्स देना अनिवार्य होगा।

इस रैली के दौरान उम्मीदवारों का चयन फिटनेस और मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद तुरंत अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए जायेंगे। इस लिखित परीक्षा के दो पेपर होंगे और दोनों पेपर में न्यूनतम 40-40 अंक प्राप्त करना अनिवार्य होगा। इस सभी चरणों के बाद ही उम्मीदवारों को सेना चयन किया जायेगा। उम्मीदवारों को इस भर्ती में चयनित होने के लिए इन सभी चरणों को पास करना अनिवार्य होगा।