June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

बॉलीवुड में 500 करोड़ की लागत से बनने वाली महाभारत ठन्डे बस्ते में, अब रामायण पर बनेगी फिल्म

ramayan and mahabharat movie in bollywood, वृतांत - Vritaant

जब बॉलीवुड में किसी धार्मिक ग्रन्थ पर आधारित किसी फिल्म की घोषणा होती है तो हमारे मन में ख़ुशी होना तो दूर की बात है लेकिन उल्टा हमे डर लगने लगता है कि पता नहीं ये फिल्म के नाम पर क्या बना कर रख देंगे। क्योकि बॉलीवुड ने ज्यादातर फिल्मो में हमारे धार्मिक ग्रंथो और उनमे लिखी गयी घटनाओ को अपमान जनक तरीके से दिखाया है। ऐसे ही हम पिछले डेढ़ वर्ष से दो बड़ी फिल्मो के बारे में सुनते आ रहे है जिनमे से एक फिल्म महाभारत और एक फिल्म रामायण पर आधारित होगी। इन दोनों फिल्मो के निर्माता मधु मंटेना होंगे । जब इन दोनों फिल्मो की घोषणा की गयी तब लोगो के मन में यही सवाल आया कि ये लोग हमारे धार्मिक ग्रन्थ रामायण और महाभारत के नाम पर पता नहीं क्या बना देंगे ?

जब महाभारत पर आधारित फिल्म के बारे घोषणा की गयी थी तब सिर्फ यह बताया गया था कि यह एक लाइव एक्शन फिल्म होगी और इसका बजट 500 करोड़ रूपए होगा। तब इस फिल्म की कास्ट के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गयी थी, लेकिन इतना बताया गया कि इन दोनों फिल्मो के निर्माता मधु मंटेना होंगे। इसके बाद एक वर्ष पहले एक खबर सामने आती है कि महाभारत में बनने वाली फिल्म में दीपिका पादुकोण द्रोपदी की भूमिका में होगी और बताया गया कि यह फिल्म पैलेस ऑफ़ एलुशन नमक एक नावेल पर आधारित होगी।

जब हम इस नावेल के बारे में जानते है तो हमे पता चलता है कि यह नावेल द्रोपदी के दृष्टिकोण से लिखा गया है और फेमिनिस्ट दृष्टिकोण से द्रोपदी की सोच के हिसाब से इस नावेल को लिखा गया है। इस नावेल में बताया गया है कि द्रोपदी अपने पांचो पतियों ने नाखुश है और वह कर्ण की तरफ इसलिए आकर्षित होती है। ये सब बाते इस नावेल में लिखी गयी है। ये सब जानने के बाद किसी का भी सर दर्द होना बाकि रह गया था। लेकिन हाल ही में एक रिपोर्ट के अनुसार इस फिल्म को ठंडे बस्ते में दाल दिया गया है और फ़िलहाल के लिए इस फिल्म का निर्माण रुक गया है।

इसके अलावा रामायण पर बनने वाली फिल्म के बारे में एक बड़ी खबर सामने आयी है, जिसमे कहा गया है कि इस फिल्म में मुख्य भूमिका में दीपिका पादुकोण और ऋतिक रोशन होंगे। यानि हमे भगवान श्री राम के रोल में ऋतिक रोशन और माता सीता के रोल में दीपिका पादुकोण नजर आने वाली है। यह जानने के बाद तो ये लगता ही कि क्या सोचकर ये लोग करोडो रूपए खर्च कर रहे है क्योकि दर्शक ऋतिक रोशन को रामजी के अवतार में और दीपका पादुकोण को सीता के अवतार में बिलकुल भी पसंद नहीं करेंगे। पता नहीं बॉलीवुड आखिर धार्मिक ग्रंथो पर बनने वाली फिल्मो के लिए ऐसे पत्रों का चयन क्यों करता है।