June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान विधुत विभाग में निकली भर्ती, पांच बिजली कंपनियों के अलग अलग पदों पर होगी भर्ती

recruitment electricity department in rajasthan, वृतांत - Vritaant

राजस्थान के राज्य विधुत प्रसारण निगम लिमिटेड ने राजस्थान के युवाओ को बड़ी खुश खबरि दी है। विभाग ने राज्य में पांच बिजली कंपनियों के अलग अलग पदों के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती में असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, अकाउंट ऑफिसर, पर्सनल ऑफिसर, जूनियर केमिस्ट और सुचना सहायक के पदों पर भर्ती शुरू की है। राजस्थान में बिजली विभाग की पांच अलग अलग कंपनियों में इन पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। इन पांच कंपनियों में राजस्थान विधुत उत्पादन निगम, राजस्थान विधुत प्रसारण निगम, जयपुर विधुत वितरण निगम, जोधपुर विधुत वितरण निगम और अजमेर विधुत वितरण निगम शामिल है। इस सभी पदों को मिलकर 1075 पदों पर उम्मीदवारों को चयन किया जायेगा।

इसमें असिस्टेंट इंजीनियर की 39 पोस्ट, अकाउंट ऑफिसर की 11, पर्सनल ऑफिसर की 6, जूनियर इंजीनियर की 946, जूनियर केमिस्ट की 27 और सुचना सहायक की 46 पोस्टो पर चयन किया जायेगा। इन सभी अलग अलग पदों के लिए विभाग ने अलग अलग योग्यता निर्धारित की है। अकाउंट ऑफिसर के लिए इस भर्ती में केवल कॉमर्स वाले उम्मीदार ही आवेदन कर सकते है। इसके अलावा जूनियर इंजीनियर और असिस्टेंट इंजीनियर के लिए केवल इंजीनियरिंग की डिग्री वाले उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते है। इसमें डिप्लोमा वाले उम्मीदवारों को शामिल नहीं किया गया है।

इसके अलावा सुचना सहायक के लिए स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते है जिनके पास कंप्यूटर से संबधित डिप्लोमा भी अनिवार्य है। इन सभी पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 24 फरवरी से शुरू की जा चुकी है और आवेदन की अंतिम तिथि 16 मार्च 2021 है। इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु की सीमा भी निर्धारित की गयी है जो 21 से 40 वर्ष है। हालाँकि इन पदों पर आवेदन के लिए शुल्क ज्यादा है लेकिन विभाग ने अब आवेदन शुल्क में से 400 रूपए कम कर दिए है। पहले आवेदन शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 1,600 रूपए और आरक्षित वर्गों के लिए 1,200 रूपए था। लेकिन अब सामान्य वर्ग और ओबीसी के लिए आवेदन शुल्क 1,200 रूपए और आरक्षित वर्गों के लिए 1,000 रूपए कर दिया गया है। राज्य में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए यह सुनहरा मौका है जिससे वे अपने नौकरी पाने के सपनो को पूरा कर सकते है।