July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन : विदेशी हस्तिया कर रही है भारत में किसान आंदोलन का समर्थन, पॉप सिंगर रिहाना सहित कई हस्तियों ने किये किसानो के समर्थन में ट्वीट

देश में कृषि कानूनों के विरोध में चल रहा किसान आंदोलन अब एक अंतराष्ट्रीय मुद्दा बन चूका है। देश में कई महीने से सड़को पर उतरे हुए किसानो को देखकर अब कई विदेशी हस्तियों ने भी किसानो की इस हालत की निंदा की है। कई बड़ी हस्तियों और विदेशी लोगो ने किसान आंदोलन का समर्थन किया है और किसानो के समर्थन में ट्वीट किये है। ऐसे में पॉप सिंगर रिहाना ने भी भारत में किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए ट्वीट किया है। रिहाना ने भारत में हो रहे किसान आंदोलन की फोटो को साझा करते हुए यह ट्वीट किया कि किसी को भी किसानो की यह हालत नजर क्यों नहीं आ रही है ? इसके साथ रिहाना ने हैशटैग फामर्स प्रोटेस्ट का भी प्रयोग किया। इसके अलावा भी कई विदेशी लोगो ने किसान आंदोलन के समर्थन में कई ट्ववीट किये है।

इसके बाद विदेश मंत्रालय ने विदेशियों द्वारा किसान आंदोलन के बारे हो रही टिप्पणियों पर एक बयान जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि ये सभी लोग विरोध के साथ अपने एजेंडा को फैलाना चाहते है। यह देखना दुर्भाग्यपूर्ण है कि ऐसे लोग किसानो को पटरी से उतारना चाहते है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पूरी बहस और चर्चा के बाद भारतीय संसद ने ये कृषि कानून बनाये है, ऐसे में कृषि कानूनों को किसानो के हितो को सोचकर बनाया गया है। विदेशी हस्तिया इस विरोध के चलते अपने एजेंडा को फैलाना चाहती है और किसानो का आंदोलन में समर्थन करके किसानो के हितो को कुचलना चाहते है।

पॉप स्टार रिहाना के ट्वविटर पर १०० मिलियन से भी अधिक फॉलोवर है और ऐसे में यह ट्ववीट पूरी दुनिया में फ़ैल चूका है। इसके बाद कई अन्य विदेशो लोगो ने भी किसान आंदोलन का समर्थन करना शुरू कर दिया। जिसके बाद विदेश मंत्रालय को इसके लिए बयान जारी करना पड़ा है। रिहाना ने अपने ट्ववीट के साथ एक आर्टिकल भी पोस्ट किया, जिसमे भारत में किसान आंदोलन के चलते संचार व्यवस्था के ठप्प हो जाने के बारे में लिखा था। सोशल मीडिया पर अब किसान आंदोलन पूरी दुनिया में मुख्य मुद्दा बन चूका है और किसानो को सड़को पर देख कर विदेशी लोगो द्वारा भी किसानो का समर्थन होने लगा है।

%d bloggers like this: