June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने निकाली एक और भर्ती, एग्रीकल्चर सुपरवाइज़र के 882 पदों किया जायेगा चयन

rmssb vacancy for agriculture supervisor, वृतांत - Vritaant

राजस्थान सरकार राज्य के अभ्यर्थियों के लिए कई सौगात ला रही है और राज्य के अभ्यर्थियों के लिए अलग अलग विभागों के लिए भर्तियां निकाल रही है। हाल ही में राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने राज्य के सरकारी नौकरी के उम्मीदवारों के लिए एक और भर्ती की घोषणा कर दी है। इस भर्ती में एग्रीकल्चर सुपरवाइज़र के 882 पदों पर चयन किया जायेगा। इससे पहले कुछ ही दिन पहले राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने ही राजस्थान पुलिस में एसआई के 850 से अधिक पदों पर भर्ती निकाली थी और अब बोर्ड ने एक और भर्ती की घोषणा कर दी है। जानिए इस भर्ती जुडी हर जानकारी के बारे में।

इस भर्ती में कृषि पर्यवेक्षक के 882 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। इस भर्ती के लिए न्यूनतम योग्यता 12वी पास है लेकिन इसके लिए कृषि विषय से पास होना आवश्यक है। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों ने कृषि में बीएससी या कृषि उद्यान में बीएससी की है वे भी इसके लिए अवदान कर सकते है। यह भर्ती सभी के लिए नहीं है बल्कि राज्य में कृषि के क्षेत्र के बारे अध्ययन कर रहे अभ्यर्थियों के लिए है। इसके लिए अभ्यर्थी राज्य के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से कृषि विषय में उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।

इस भर्ती के आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 वर्ष तक तय की गयी है। इसके अलावा आरक्षित वर्गों को आयु में छूट का भी प्रावधान दिया गया है। कृषि पर्यवेक्षक के पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को सातवे वेतन आयोग के अनुसार पे मेट्रिक्स लेवल 5 के अनुसार वेतन निर्धारित किया गया है। इस भर्ती के लिए आवेदन राजस्थान कर्मचारी बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन किया जा सकता है। जिन उम्मीदवारों की एसएसओ आईडी नहीं है उन्हें पहले इस वेबसाइट पर खुद को रजिस्टर करना होगा और एसएसओ आईडी बनानी होगी, उसके बाद लॉगिन करके ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा जिन उम्मीदवारों की एसएसओ आईडी पहले से बनी हुई है वे केवल लॉगिन करके ही आवेदन कर सकते है। इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के लिए 450 रूपये, ओबीसी के लिए 350 रूपए और एससी -एसटी वर्ग के लिए 250 रूपए निर्धारित किये गए है। कृषि के क्षेत्र में अध्ययन कर रहे उम्मीदवारों के लिए यह सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। अब अभ्यर्थियों को उम्मीद है कि इस भर्ती पर कोई  रोक नहीं लगेगी और यह भर्ती जल्द ही पूर्ण कर दी जाएगी।