January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : कोरोना संक्रमण को फिर से बढ़ता देख जयपुर सहित राज्य के अन्य जिलों में एक माह के लिए धारा 144 लगायी गयी

देश में कोरोना की वैक्सीन का वितरण शुरू हो चूका है लेकिन अभी तक यह वैक्सीन आम लोगो के लिए उपलब्ध नहीं कराई गयी है। देश में फ़िलहाल सरकारी कर्मचारियों और हेल्थ सेक्टर से जुड़े लोगो को ही कोरोना वैक्सीन लगायी जा रही है। राजस्थान में भी वैक्सीन का वितरण शुरू हो चूका है और चयनित लोगो को ही अभी वैक्सीन लगायी जा रही है। ऐसे में राज्य में अब कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है और इसको देखते हुए राज्य सरकार ने राज्य में जयपुर सहित अन्य जिलों में भी धारा 144 लगाने की घोषणा की है। राजस्थान के गृह विभाग ने 21 मार्च तक राज्य के सभी 33 जिलों में धारा 144 के तहत लगाए गए प्रतिबंधों को जारी रखने के निर्देश जारी किये है।

इस संबंध में जिला अधिकारियो और प्रशासकों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है कि सभी प्रावधानों का सख्ती से पालन होना चाहिए। मार्च 2020 में महामारी के शुरू होने पर लगायी गयी धारा 144 अब अपना एक साल पूरा करने जा रही है। गृह विभाग द्वारा 22 जनवरी  को जारी किये गए नोटिस में एक महीने की अवधि के लिए प्रतिबंधों का विस्तार करने के प्रावधान शामिल थे। नवंबर 2020 में विभाग ने नियमो का सख्ती से पालन करने के लिए अधिकारियो को जयपुर और जोधपुर में दिशानिर्देशों को नवीनीकृत किया था। कथित तौर पर गृह विभाग ने कहा कि वर्तमान विस्तार को यह सुनिश्चित करने के लिए योजना बनायीं गयी है कि राज्य के निवासियों को अत्यधिक संक्रमित वायरस के खतरों से बचाया जा सके।

राज्य में हाल के दिनों में दी गयी छूट के बाद फिर कोरोना संक्रमण बढ़ना शुरू हो गया है। राज्य में अभी भी 1206 एक्टिव कोरोना के मामलो को दर्ज किया गया। इसके अलावा राज्य की राजधानी जयपुर में भी 277 एक्टिव कोरोना मामले दर्ज किये गए। राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को पूरी तरह से राज्य से खत्म करने के लिए फिर से राज्य में धारा 144 को लागु करने का फैसला लिया है। हालाँकि यह प्रतिबंध केवल कुछ समय के लिए लागु रहेंगे। इसके अलावा लोगो को कोरोना के लिए बनाये गए सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा और सोशल डिस्टन्सिंग का पालन करना होगा।

%d bloggers like this: