January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान के छात्रों के लिए खुश खबरी, राजस्थान पुलिस में निकली एसआई के पदों पर भर्ती

राजस्थान लोक सेवा आयोग राजस्थान के अभ्यर्थियों के लिए खुश खबरी लेकर आया है। राजस्थान लोक सेवा आयोग ने राजस्थान पुलिस के लिये एसआई के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती में एसआई के 850 से अधिक पदों पर चयन किया जायेगा। इस भर्ती में सब-इंस्पेक्टर एपी, प्लाटून कमांडर और सब-इंस्पेक्टर एमबीसी के पदों के लिए चयन किया जायेगा। इसके लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा विज्ञप्ति  जारी कर दी गयी है। आयोग ने राजस्थान के अभ्यर्थियों से इन पदों के लिए आवेदन मांगे है और परीक्षा का सेलेबस भी जारी कर दिया गया है। फ़िलहाल राजस्थान पुलिस में इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 9 फरवरी से शुरू की जाएगी।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के अनुसार राजस्थान पुलिस के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवारों को हिंदी भाषा का भी खास ज्ञान होना चाहिए। राजस्थान पुलिस के इन पदों में सब-इंस्पेक्टर एपी (नॉन-टीएसपी) के 663 पद, सब-इंस्पेक्टर एपी (टीएसपी) के 81 पद, सब-इंस्पेक्टर आईबी ( नॉन टीएसपी) के 63, सब-इंस्पेक्टर आईबी(टीएसपी) के 01, प्लाटून कमांडर (नॉन टीएसपी) 38 पद और सब इंस्पेक्टर एमबीसी (टीएसपी) के 11 पदों पर यह भर्ती निकाली गयी है।

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष तक होनी चाहिए। हालाँकि आरक्षित वर्गों के लिए आयु में छूट का भी प्रावधान दिया गया है। इन पदों के उम्मीदवार शारीरिक रूप से भी योग्य होने चाहिए और इसके लिए आयोग ने उम्मीदवारों के शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की है। इसमें पुरुष उम्मीदवारों की लम्बाई 160 सेमी और महिला उम्मदीवारों की लम्बाई 155 सेमी होनी चाहिए। इसके अलावा पुरुषो के सीने की माप बिना फुलाए 81 सेमी और फुलाने के बाद 86 सेमी होनी चाहिए। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा निकाली गयी इस भर्ती के तहत चयनित उम्मीदवारों को पे-मैट्रिक्स लेवल 11 के आधार पर वेतनमान दिया जायेगा और चयनित उम्मीदवारों का ग्रेड पे 4200 रूपए होगा। इन पदों के लिए आवेदन 9 फरवरी 2021 से शुरू किये जायेंगे और 10 मार्च 2021 तक जारी रहेंगे।

%d bloggers like this: