July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कर्मचारी चयन आयोग ने जारी एमटीएस की वैकेंसी, 10वी पास भी कर सकते है आवेदन

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन लेना शुरू कर दिया है। इस भर्ती के लिए न्यनतम योग्यता 10वी पास रखी गयी है, यानि कोई भी व्यक्ति जिसने 10वी कक्षा को पास किया है वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकता है। उम्मीदवारों को इस भर्ती की पूर्ण जानकारी देने के लिए एसएससी ने नोटिस जारी कर विज्ञप्ति भी जारी की है, जिसमे उम्मीदवारों को इस भर्ती से जुड़े हुए सभी पदों और आवेदन की प्रकिया के बारे में जानकारी दी गयी है।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम दिनांक 21 मार्च 2021 है और फीस जमा कराने की अंतिम दिनांक 23 मार्च 2021 है। फिलाहल एसएससी ने एमटीएस के लिए भर्ती में पदों की संख्या के बारे में नहीं बताया है। आयोग के अनुसार जल्द ही उम्मीदवारों को पदों की संख्या के बारे में भी जानकारी दे दी जाएगी। कर्मचारी चयन आयोग अलग अलग विभागों के अलग अलग पदों पर एसएससी एमटीएस के माध्यम से चयन करेगा।

इसके लिए उम्मीदारो की आयु को 18 से 25 वर्ष तक के लिए तय किया है। आरक्षित वर्गों के लिए आयु में 5 वर्ष की छूट भी दी गयी है। इसके अलावा ओबीसी में आने वाले उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की छूट दी गयी है। इन पदों पर चयनित होने वाले उम्मीदवारों को 7वा वेतनमान दिया जायेगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदारो से आवेदन शुल्क 100 रूपए लिया जायेगा। हालाँकि यह आवेदन शुल्क केवल सामान्य और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए तय किया गया है। एससी व एसटी के उम्मीदवारों से कोई शुल्क नहीं लिया जायेगा।

इस भर्ती के लिए टियर-1 की परीक्षा 1 जुलाई से 20 जुलाई तक होगी जबकि टियर-2 की परीक्षा 21 नवंबर 2021 को आयोजित की जाएगी। एसटीएस के इन पदों पर अवदान करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए एसएससी की वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन किया जा सकता है। आयोग के अनुसार उम्मीदवारों से कहा गया है कि वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन अंतिम दिनांक से पहले ही कर दे, क्योकि अंतिम दिनांक के करीब वेबसाइट डाउन हो जाती है, जिससे कई उम्मीदवार आवेदन नहीं कर पाते है। अभ्यर्थयों के लिए एसएससी हर साल समय पर अपनी सभी भर्तियों की सौगात दे रहा है और उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी पाने के सुनहरे अवसर प्रदान कर रहा है।

%d bloggers like this: