June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

टेलीग्राम ने व्हाट्सप्प को पीछे छोड़ा, बना दुनिया का नंबर 1 मेसेजिंग एप्प

telegram beats whatsapp in maximum download, वृतांत - Vritaant

साल 2021 में व्हाट्सप्प को पीछे छोड़ा टेलीग्राम दुनिया का नंबर 1 मेसेजिंग एप्प बन गया है। गूगल प्ले स्टोर द्वारा जारी की गयी रिपोर्ट के अनुसार टेलीग्राम जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला मेसेजिंग एप्प बन गया। इसी के साथ इसमें सबसे पुराने और अब तक नंबर 1 पर रहे मेसेजिंग एप्प व्हाट्सप्प को पीछे छोड़ दिया है। गूगल प्ले स्टोर की यह रिपोर्ट डाटा एनालिटिक्स फर्म सेंसर टावर द्वारा जारी की गयी है। इस रिपोर्ट में बताया गया कि टेलीग्राम जनवरी 2021 में सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन मेसेजिंग एप्प रहा और इसमें पहली बार व्हाट्सप्प को पिच छोड़ दिया है।

टेलीग्राम का व्हाट्सप्प को पीछे छोड़ने का मुख्य कारण है व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी, जिसके कारण लोग व्हाट्सप्प को छोड़ कर टेलीग्राम पर शिफ्ट हो गए। व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी के अनुसार यूज़र्स का डाटा फेसबुक के साथ शेयर किया जायेगा, जिससे व्हाट्सप्प यूज़र्स को अपनी प्राइवेसी का खतरा महसूस होने लगा और यूज़र्स धीरे धीरे व्हाट्सप्प को छोड़कर टेलीग्राम और सिग्नल जैसे मेसेजिंग एप्प पर शिफ्ट हो गए।

इसी कारण व्हाट्सप्प के डाउनलोड में कमी आयी और टेलीग्राम के डाउनलोड में वृद्धि हो गयी, जिससे यह जनवरी माह में दुनिया सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला नॉन गेमिंग एप्प बन गया है। इसके अलावा टेलीग्राम यूज़र्स को व्हाट्सप्प से बेहतर प्राइवेसी उपलब्ध कराता है, जिसमे यूज़र्स के डाटा के साथ कोई छेड़ छड़ नहीं की जाती है और किसी भी अन्य प्लेटफार्म को शेयर नहीं किया जाता है। इसलिए टेलीग्राम व्हाट्सप्प से अधिक सुरक्षा के विकल्प प्रदान करता है जिससे यूज़र्स को टेलीग्राम बहुत ही अधिक पसंद आ रहा है और लोग अधिक संख्या में टेलीग्राम से जुड़ रहे है।

इसके अलावा टेलीग्राम यूज़र्स को व्हाट्सप्प से भी कई बेहतर फीचर्स उपलब्ध कराता है। इसमें हम पर्सनल चैट के अलावा पब्लिक चैनल से भी जुड़ सकते है। व्हाट्सप्प यूज़र्स को केवल कुछ सिमित यूज़र्स के साथ ग्रुप बनाने का विकल्प देता है और व्हाट्सप्प पर पब्लिक चैनल का भी विकल्प नहीं है। जबकि टेलीग्राम पर अधिक यूज़र्स के साथ ग्रुप बनाने के अलावा पब्लिक चैनल भी बनाया जा सकता है और किसी भी जानकारी का आसानी से आदान प्रदान किया जा सकता है।