July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

द लीजेंड ऑफ़ हनुमान : 2021 में भी बहुत खराब एनीमेशन के बनायीं गयी यह सीरीज हमे बिलकुल भी भक्ति भाव का अनुभव नहीं कराती है

भगवान हनुमान पर बनी यह एनिमेटेड सीरीज 29 जनवरी 2021 को हॉटस्टार इंडिया पर रिलीज़ किया गया। इस सीरीज को हिंदी सहित सात अन्य भाषाओ में भी रिलीज़ किया गया है। इसके अलावा हॉटस्टार पर इसे विश्व भर में भी रिलीज़ किया गया। इस सीरीज के लेखक और निर्माता शरद देवराजन है और इसका निर्देशन जीवन और नवीन जॉन ने किया है। इस सीरीज में 18 से 20 मिनट तक कुल 13 एपिसोड रिलीज़ किये गए है। इस सीरीज को देखने ने बाद हमारे मन में यही सवाल आता है कि आखिर क्यों इन्होने यह सीरीज बनायीं है, क्योकि इस सीरीज में हमे कुछ भी नया नहीं देखने को मिलता है और ऐसा लगता है जैसे इसके निर्माताओ में इसको ठीक से बनाने की कोशिश भी नहीं की। हालाँकि हम जानते है कि हनुमानजी का रामायण में क्या योगदान है, फिर भी इसको दिखने के तरीके में भी हमे नयापन नजर नहीं आता है।

जब कोई ऐसी सीरीज या फिल्म को भक्ति भाव से बनता है तो हम अपने आप भी उससे पूरी तरह जुड़ जाते है और हमारे मन में एक भक्ति का भाव जग उठता है जिससे हम पूरी श्रद्धा के साथ उसके साथ जोड़ पाते है, लेकिन इस सीरीज में ऐसा भक्ति भाव हमे नजर नहीं आता है। हमे ऐसा लगता है कि जैसे केवल पैसे कमाने के औचित्य से ही इस सीरीज का निर्माण किया गया है। इस कारण यह सीरीज हमे बहुत ही निराश करती है और हम श्रद्धा के साथ इस सीरीज के साथ जुड़ नहीं पाते है। जैसे जैसे बॉलीवुड में ऐसी धार्मिक फिल्मे या सीरीज बन रही है, वैसे ही ये समय के साथ और हमे निराश कर रहे है। इतने सालो के बाद भी हमे इनका स्तर ऊपर जाता हुआ नहीं बल्कि निचे जाता हुआ प्रतीत हो रहा है।

इसके अलावा एक अन्य चीज़ जो हमे सीरीज में निराश करती है वो है इसका एनीमेशन, यानि साल 2021 में भी इसके निर्माता ने इतने खराब एनीमेशन का प्रयोग किया है। इस सीरीज में किसी भी पात्र पर जो एनीमेशन काम में लिया गया है वो बिलकुल ही भद्दा लगता है और यहाँ तक कि जो प्राकृतिक दृश्य होते है उनमे भी कोई काम नहीं किया गया है। कई सालो पहले आयी एनिमेटेड फिल्म हनुमान में भी इस सीरीज से बहुत ज्यादा अच्छा एनीमेशन देखने को मिला था और हम उस फिल्म से भगवान हनुमान जी की बहादुरी और साहसी कार्यो को देखकर भक्ति भावना में लीन हो जाते है। लेकिन यह सीरीज हमे ऐसा अनुभव प्रदान नहीं करती है।

%d bloggers like this: