January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जानिए व्हाट्सप्प पर ऑनलाइन होने वाले स्कैम के बारे में और कैसे हम इनसे बच सकते है

व्हाट्सप्प वर्त्तमान में हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योकि हमारे आस पास या हमारे घरो में जितने भी लोग स्मार्टफोन का उपयोग करते है वे सभी व्हाट्सप्प से भी जुड़े हुए है। ऐसे में कई लोग अनजाने में व्हाट्सप्प पर कई स्कैम में फंस जाते है और ऐसे ही स्कैम्स का शिकार हो जाते है। व्हाट्सप्प एक बहुत ही बड़ा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जिसके जरिये हम हमारे सभी पहचान लोगो और अन्य लोगो से जुड़े हुए होते है। ऐसे में व्हाट्सप्प पर तरह तरह के स्कैम भी चल रहे है जिसके कारण बहुत लोगो को नुकसान भी उठाना पड़ता है। जानिए व्हाट्सप्प द्वारा हम कैसे स्कैम का शिकार हो सकते है और इनसे हम कैसे बच सकते है।

व्हाट्सप्प पर लोग हर फेस्टिवल और विशेष दिनों के नाम पर लोगो ठगने का काम करते है। पहले भी ऐसे ही कई स्कैम सामने आ चुके है। ऐसे में कुछ ही महीनो पहले एक स्कैम सामने आये है जिसका नाम है ओटीपी स्कैम। इस स्कैम के द्वारा कई हैकर्स अन्य लोगो के व्हाट्सप्प नियंत्रित कर लेते है और उसका गलत तरीके से इस्तेमाल करते है। इस काम को करने के लिए कई हैकर्स कोई भी मोबाइल नंबर व्हाट्सप्प पर डाल देते है और उसके बाद उस व्यक्ति के पास अकाउंट वेरीफाई करने के लिए ओटीपी जाता है। फिर ये लोग उस व्यक्ति को मेसेज करते है कि मेरा ओटीपी गलती से आपके पास आ गया है। यदि वो व्यक्ति उस हैकर को अपना ओटीपी बता देता है तो वह अपने व्हाट्सप्प अकाउंट का नियंत्रण खो देता है और उस व्यक्ति का पूरा डाटा ऐसे लोगो के पास चला जाता है जिससे बहुत बड़ी परेशानी हो जाती है।

ऐसे स्कैम से बचने के लिए सबसे जरुरी यह है कि हमारे मोबाइल में आया कोई भी ओटीपी किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। इसके अलावा व्हाट्सप्प सिक्योरिटी को और मजबूत बनाने के लिए व्हाट्सप्प सेटिंग में टू फैक्टर ओथोन्टिकेशन को ऑन करके रखे क्योकि इससे हमारे व्हाट्सप्प अकाउंट को डबल सुरक्षा मिलती है। इससे हमे एक पिन नंबर भी डालना पड़ता है जिसके बाद ही अकाउंट वेरीफाई हो सकता है और वो पिन हमेशा आपके पास रहता है। यदि गलती से कोई ओटीपी हम किसी अन्य व्यक्ति को बता भी देते है तो भी वह हमारे अकाउंट को लोग इन नहीं कर सकता है। उसको अकाउंट लोग इन करने के लिए पिन नंबर की भी जरुरत होगी जो केवल हमारे पास रहता है। इस प्रक्रिया द्वारा ऐसे स्कैम से बचा जा सकता है।

ऐसे ही व्हाट्सप्प पर एक मेसेज बहुत ही वायरल हो रहा है जिसमे कहा जा रहा है कि वैलेंटाइन डे के मौके पर आप 7 दिन के लिए ताज होटल में रह सकते है। इसके साथ एक लिंक भी शेयर किया जा रहा है जिस पर क्लिक करने पर हम एक विंडो ओपन हो जाती है और इसमें दर्शाया जाता है कि आप भी 7 दिन के लिए ताज होटल में रहना जीत गए है। जबकि यह सब स्कैम है ऐसा कोई मौका नहीं दिया रहा है। इसके बारे में खुद ताज होटल ने ट्वीट किया है और कहा है कि ऐसी कोई योजना लागु नहीं की गयी है। कृपया ऐसे स्कैम में ना फसे। इसलिए किसी भी ऐसी स्कीम पर ध्यान न दे और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक न करे।

%d bloggers like this: