January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

15 मई से लागु होने वाली प्राइवेसी पॉलिसी के लिए व्हाट्सप्प यूज़र्स को समझाने की कर रहा है कोशिश

व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर कई मुद्दे सामने आ चुके है और ऐसे में सरकार ने व्हाट्सप्प को अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव करने की सलाह दी है। व्हाट्सप्प यूज़र्स व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी को मानने के लिए तैयार नहीं है। व्हाट्सप्प ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है कि वह अपने यूज़र्स का कुछ डाटा फेसबुक को शेयर करेगा और व्हाट्सप्प पेमेंट्स की हिस्ट्री को भी व्हाट्सप्प द्वारा स्टोर किया जायेगा। ऐसे में यूज़र्स को दर है कि उनके डाटा को फेसबुक के साथ शेयर करने पर उनकी प्राइवेसी खतरे में आ सकती है। व्हाट्सप्प की नयी प्राइवेसी पॉलिसी 15 मई से लागु की जाएगी। ऐसे में अपने यूज़र्स द्वारा विरोध और कई यूज़र्स द्वारा व्हाट्सप्प को छोड़ अन्य एप्प पर शिफ्ट हो जाने पर अब व्हाट्सप्प अपने यूज़र्स को नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में समझा रहा है और यूज़र्स का कन्फूशन दूर कर रहा है।

लोगो द्वारा फेसबुक पर भरोसा नहीं करने का मुख्य कारण है लोगो का फेसबुक पर भरोसा नहीं होना क्योकि फेसबुक पर कई बार यूज़र्स का डाटा लीक करने के आरोप लगे है। इसके अलावा यूएस में कई अदलतो में फेसबुक पर यूज़र्स के डाटा का गलत तरीके से इस्तमाल करने के मुकदमे भी चल रहे है और इसके लिए फेसबुक को जवाबदेही भी देनी पड़ी है। व्हाट्सप्प का स्वामित्व फेसबुक के पास है और फेसबुक व्हाट्सप्प यूज़र्स को भी अपने एजेंडा में शामिल करना चाहता है। इसलिए फेसबुक ने अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में अपडेट किया है और अब यूज़र्स को अलग अलग तरीको से समझने की कोशिश कर रहा है।

अपने यूज़र्स की कन्फूशन को दूर करने के लिए व्हाट्सप्प ने अपने आधिकारिक ब्लॉग में लिखा कि हम एक रिमाइंडर के तौर पर व्हाट्सप्प पर चैट और शॉपिंग के नए तरीको का निर्माण कर रहे है जो पूरी तरह से ऑप्शनल है। यूज़र्स की चैट हमेशा की तरह एन्ड-टू-एन्ड एन्क्रिप्टेड रहेगी और यूज़र्स का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा व्हाट्सप्प ने ब्लॉग में कहा कि आने वाले दिनों में वे यूज़र्स के लिए बाये बैनर प्रदर्शित करेंगे जो यूज़र्स का कन्फूशन दूर करेंगे। इन बैनर्स को यूज़र्स पढ़ सकते है जिनमे अधिक जानकारी दी जाएगी और नयी प्राइवेसी पॉलिसी के बारे में यूज़र्स के सभी सवालो का जवाब दिया गया होगा। व्हाट्सप्प की प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर यूज़र्स के बीच कई चिंताए फैली हुई है जिनको व्हाट्सप्प अलग अलग और सरल तरीको से दूर करने की कोशिश कर रहा है।

%d bloggers like this: