June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत में 5G के स्पेक्ट्रम की नीलामी हुई समाप्त, टेलीकॉम कंपनियों ने ख़रीदे 5G स्पेक्ट्रम

5g spectrum auction india, वृतांत - Vritaant

भारत 5G के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी अब समाप्त हो गयी है। दो दिन तक चली इस नीलामी में 77,814.80 करोड़ रूपए के स्पेक्ट्रम की नीलामी की गयी इस स्पेक्ट्रम नीलामी ने भारत में मौजूद बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने स्पेक्ट्रम ख़रीदे। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में दिग्गज टेलीकॉम कंपनियों जैसे जिओ, वोडाफोन आईडिया और भारती एयरटेल ने भाग लिया। इनमे से सबसे अधिक स्पेक्ट्रम मुकेश अम्बानी की कंपनी रिलायंस जिओ ने ख़रीदा। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में जिओ ने सबसे ज्यादा 55,122.65 करोड़ रूपए की बोली लगायी जिसके बाद जिओ इस स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे बड़ा खरीदार बन गया। इसके अलावा अन्य कंपनियों में वोडाफोन आईडिया ने 1,993.40 करोड़ रूपए और भारती एयरटेल ने 18,699 रूपए के स्पेक्ट्रम का अधिग्रहण किया।

यह नीलामी दो दिन तक चली और मंगलवार को यह समाप्त हुई। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में 855.60 मेगा हर्ट्ज़ के स्पेक्ट्रम की बिक्री हुई। इस नीलामी के लिए कुल 7 बैंडो में लगभग चार लाख करोड़ रूपए के मूल्य के 2308.80 मेगा हर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम को बिक्री के लिए पेश किया गया। इसमें सबसे ज्यादा रिलायंस जिओ ने बोली लगायी। इस स्पेक्ट्रम नीलामी में आधे से भी ज्यादा स्पेक्ट्रम केवल रिलायंस जिओ ने खरीद लिया। जबकि वोडाफोन आईडिया ने सबसे कम बोली लगायी और कुछ ही स्पेक्ट्रम अधिग्रण किया है। इसके अलावा भारती एयरटेल ने 18 हजार करोड़ रूपये से अधिक के स्पेक्ट्रम को अपने नाम किया है।

इस स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद अब देश में 5G सेवाओं को शुरू करने में तेजी आएगी क्योकि जिओ और एयरटेल जैसी कंपनियों ने पहले से ही भारत में 5G सेवाओं को शुरू करने की तैयारी कर ली है। इसके अलावा एयरटेल सबसे पहले भारत में 5G सेवाओं को परीक्षण करने में सफल हुई है। देश में टेलीकॉम कम्पनिया केवल 5G के सेवाओं पुरे देश में लागु करने के लिए स्पेक्ट्रम नीलामी का इंतजार कर रही थी जो की सफलता पूर्वक सम्पन्न की जा चुकी है। अब देश में 5G सेवाओं को जल्द से शुरू किया जा सकेगा। लेकिन अब देखना यह होगा कि सबसे पहले कौनसा ऑपरेटर होगा जो देश में 5G सेवाओं को शुरू करेगा।

%%footer%%