June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अवेंजर्स एन्ड गेम को पीछे छोड़ फिर से दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी अवतार

avatar surpasses avengers end game, वृतांत - Vritaant

जेम्स कैमरून की साल 2009 में आई फिल्म अवतार कई सालो तक दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मो में पहले स्थान पर थी लेकिन साल 2019 में आयी मार्वल स्टूडियो की अवेंजर्स एन्ड गेम ने पूरी दुनिया भर में रिकॉर्ड कमाई की और अवतार की कमाई के पास पहुंच गयी। लेकिन यह फिल्म लोगो के बीच इतनी ज्यादा लोकप्रिय हुई कि कुछ महीने बाद इस फिल्म को फिर से सिनेमा घरो में रिलीज़ किया गया जिसके बाद इसने जेम्स कैमरून की अवतार को पीछे छोड़ दिया और दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मो में पहले स्थान पर पहुंच गयी। लेकिन हाल ही एक साल से कोरोना महामारी के कारण बंद पड़े सिनेमा घरो के खुलने के बाद जेम्स कैमरून की अवतार को चीन में फिर से रिलीज़ किया गया जिसके बाद फिल्म में अपनी कमाई और बढ़ा ली और फिर से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मो की सूचि में पहले स्थान पर आ गयी।

जब साल 2009 में अवतार को रिलीज़ किया गया था तब इस फिल्म ने दुनिया भर में 2.789 बिलियन डॉलर की कमाई की थी। इससे पहले जेम्स कैमरून की ही फिल्म टाइटैनिक पहले स्थान पर थी। अवतार ने टाइटैनिक को पार करते हुए कमाई का एक नया रिकॉर्ड बनाया जो अब भी अवतार के पास ही है। टाइटैनिक का निर्देशन भी जेम्स कैमरून ने ही किया था जो अवतार के आने के 12 साल तक सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मो में पहले स्थान पर रही थी। साल 2019 से 2021 तक अवतार का यह स्थान मार्वल की अवेंजर्स एन्डगेम द्वारा ले लिया गया था जिसको अब अवतार के चीन में रिलीज़ होने के बाद फिर से ले लिया गया है और अब अवतार ने कमाई के मामले में फिर से अवेंजर्स एन्डगेम को पीछे कर दिया है।

जब साल 2009 में अवतार को रिलीज़ किया गया था तब यह हॉलीवुड की पहली साइंस फिक्शन फिल्म थी जिसने दर्शको को एक अलग दुनिया का अनुभव कराया था। उस समय दर्शको ने ऐसे ग्राफिक्स पहले कभी नहीं देखे थे जो इस फिल्म का सबसे मुख्य आकर्षण था। इसी कारण दर्शक इस फिल्म को देखने के लिए सिनेमा घरो में खींचे हुए चले गए और फिल्म ने दुनिया भर में ताबड़ तोड़ कमाई की। चीन में इस फिल्म को फिर रिलीज़ करने के बाद चीनी दर्शक इसे बहुत ही पसंद कर रहे है और फिल्म लगातार अपनी कमाई को बढ़ाने में सफल हो रही है।