June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गेमिंग को लेकर दिया बड़ा बयान, भारतीय गेम्स को बढ़ावा दिया जायेगा

central minister on indian games development, वृतांत - Vritaant

Central Minister on Indian Games Development

जब से भारत में लोग 4G इंटरनेट का उपयोग करने लगे है तब से भारत में स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ गयी है। ऐसे में भारत में लोगो का मोबाइल पर गेमिंग करना भी बढ़ गया है। जब से PUBG मोबाइल को भारत सहित पुरे विश्व में लॉन्च किया गया था तब से ही ही भारत में लोगो की मोबाइल गेमिंग में खास रूचि बढ़ी है और मोबाइल पर गेम खेलने वाले लोगो की संख्या भारत में करोडो हो गयी। ऐसे में इसका सबसे बड़ा कारण PUBG मोबाइल है जिसने लोगो को मोबाइल परे गेम खेलने का अलग अनुभव दिया और लोगो ने इसको खूब पसंद भी किया। लेकिन पिछले साल ही चीन से मतभेदों के बाद सुरक्षा कारणों से इस गेम को भारत में प्रतिबंधित कर दिया गया। इसके बाद एक दम से भारत में मोबाइल पर गेम खेलने वाले लोगो की संख्या कम हो गयी और लोग फिर से PUBG मोबाइल का भारत में आने का इंतजार कर रहे है। इसी के चलते केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गेमिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है, जिसमे उन्होंने कहा कि कई मोबाइल गेम हिंसक, अश्लील और आदत बिगाड़ने वाले है जिनमे PUBG भी शामिल है।

इसके बाद उन्होंने कहा कि इसलिए भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए गेमिंग एक्सलेंस सेंटर बनाये जायेंगे, जिससे भारत में गेम्स के विकास को बढ़ावा दिया जायेगा। सुचना और प्रसारण मंत्रालय ने कहा कि मिनिस्ट्री वीएफएक्स, गेमिंग और एनीमेशन से जुड़े कोर्स कराने के लिए गेम सेंटर बनाने वाली है। जिससे ऐसे गेम्स का विकास किया जायेगा जो भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देंगे। इसके बड्ड भारत में जल्द ही भारतीय कल्चर पर आधारित गेम्स बनने लगेंगे।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार भारत में ऐसे सेंटर स्थापित करेगी जो पूरी तरह भारतीय कल्चर पर आधारित गेम्स का विकास करेंगे। इन्हे जल्द ही लागु किया जायेगा जिससे भारतीय संस्कृति को भी इससे फायदा मिलेगा। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सुचना व प्रसारण मंत्रालय आईआईटी मुंबई के साथ मिलकर गेमिंग और अन्य संबंधित क्षेत्रो में उत्कृष्टता केंद्र बनाने का फैसला किया है और हम इसकी तैयारी के आखरी चरणों में है। इसके अलावा PUBG जैसे गेम्स का मुकाबला करने के लिए फौजी गेम पहले ही लॉन्च किया जा चूका है और लोगो को बहुत पसंद भी आ रहा है।