June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब किसी भी ईमेल एड्रेस को कर सकेंगे कॉपी या रिमूव, जीमेल में आया नया फीचर

copy and remove feature in gmail app, वृतांत - Vritaant

गूगल की जीमेल एप सबसे लोकप्रिय और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला ईमेल प्लेटफार्म है। ऐसे में गूगल अपने यूज़र्स नयी सुविधाएं देने के लिए कई नए अपडेट देता रहता है और इसके साथ नए फीचर्स को ऐड करता रहता है। ऐसे अब जीमेल ने अपने एंड्राइड यूज़र्स के लिए एक और नया फीचर जारी कर दिया है जिसमे अब हमे ईमेल कंपोज़ करते समय कॉपी और रिमूव का फीचर भी देखने को मिलता है। इस नए फीचर के साथ अब किसी भी ईमेल एड्रेस को कॉपी और पेस्ट किया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी ईमेल एड्रेस को अब हटाया भी जा सकता है। हालाँकि गूगल ने ये फीचर्स बिना किसी घोषणा के ही ऐड कर दिए है क्योकि इन फीचर्स के बारे में गूगल द्वारा कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है।

इस नए फीचर का इस्तेमाल ईमेल भेजते समय किया जा सकता है। यानि हम जब to सेक्शन में जाते है और ईमेल एड्रेस पर क्लिक करते है तो हमे कॉपी और रिमूव ये दोनों विकल्प देखने को मिलते है। इसके बाद हम चाहे तो ईमेल एड्रेस पर टैप करके ही ईमेल एड्रेस को कॉपी या रिमूव कर सकते है। इससे पहले हमे जब भी ईमेल एड्रेस को कॉपी करना होता था या हटाना होता था तो हमे लॉन्ग प्रेस करना पड़ता था उसके बाद हम दिए हुए विकल्पों में से सेलेक्ट कर पाते थे लेकिन अब हमे इसकी जरुरत नहीं पड़ती है क्योकि अब हमे ये दोनों विल्कप एक जगह पर ही मिल जाते है जिसके बाद हम आसानी से ईमेल को कॉपी करके पेस्ट कर सकते है और हटा भी सकते है।

यह फीचर गूगल ने लगभग सभी एंड्राइड यूज़र्स के लिए जारी कर दिया है। गूगल अपने यूज़र्स के अनुभव को बेहतर करने के लिए ऐसे कई फीचर्स लाता रहता है इससे पहले भी गूगल ने जीमेल एप में कॉन्टेक्ट्स का विकल्प ऐड किया था जिसके बाद यूज़र को अन्य यूज़र की कांटेक्ट की डिटेल्स भी मिल जाती थी। इसमें यूज़र का फ़ोन नंबर, ईमेल एड्रेस, नाम और लोकेशन आदि की जानकारी मिल पाती थी। जीमेल एप को एंड्राइड स्मार्टफोन पर सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है। ऐसे में स्मार्टफोन पर ईमेल भेजने या प्राप्त करने से संबंधित अनुभव को बेहतर और आसान बनाने के लिए गूगल कई नए फीचर्स को जोड़ता रहता है। जीमेल एप पर हमे ऐसे ही कई फीचर दिए गए है जिनकी मदद से हम  आसानी से इसका उपयोग कर पाते है।