July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : प्रदेश में फिर से बढ़ने लगा है कोरोना, उदयपुर में स्कूली बच्चो के संक्रमित मिलने के बाद कर्फ्यू लगाया गया

राज्य में कोरोना वायरस लगभग खत्म होने लगा था और ऐसा लग रहा था कि कुछ ही दिनों में यह पूरी तरह से खत्म हो जायेगा, क्योकि प्रदेश में कई जिले कोरोना मुक्त हो गए थे और जिन जिलों में कोरोना संक्रमण ज्यादा था वहा भी संक्रमण धीरे धीरे कम होने लगा था। इसके अलावा फरवरी में ही कोरोना वैक्सीन का वितरण भी शुरू कर दिया गया जिसके बाद कोरोना के मामलो में तेजी से गिरावट आयी। इसके बाद राज्य में स्कूलों को भी खोल दिया जिसमे कक्षा 8 से 12 तक के बच्चो को स्कूलों में बुलाया जा रहा है और इसके अलावा बाकि कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन कराइ जा रही है। ऐसे में अब राज्य में स्कूली बच्चे कोरोना वायरस की चपेट में आने लगे है और जयपुर सहित प्रदेश के कई जिलों में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ने लगा है।

हाल ही में उदयपुर में 25 स्कूली बच्चे कोरोना संक्रमित मिले जिसके बाद वहा पर फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। वही पुरे राजस्थान में 150 से ज्यादा संक्रमित मिले है। उदयपुर के अलावा अन्य दो जिलों में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ने लगा है। उदयपुर में मल्लातलाई नामक स्थान पर एक राजकीय प्रज्ञा चक्षु उच्च माध्यमिक विधालय में 25 नेत्रहीन बच्चे कोरोना संक्रमित मिले है। बच्चो के अलावा विद्यालय में दो शिक्षक और दो कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित मिले है। इसके अलावा अन्य जिले डूंगरपुर में एक 92 लोग कोरोना संक्रमित मिले। ये सभी लोग डूंगरपुर के एक ही स्थान सागवाड़ा में संक्रमित मिले है, जिसके बाद वहा पर लोगो के बीच हड़कंप मच गया।

इसके अलावा राज्य में सबसे ज्यादा कोरोना संक्रमित रह चुके भीलवाड़ा जिले में भी एक हॉस्टल छात्रा कोरोना संक्रमित पायी गयी है। उदयपुर में विद्यालय के नेत्रहीन बच्चो के संक्रमित पाए जाने के बाद प्रशासन ने वहा के आस-पास के इलाके में 14 दिन के कर्फ्यू लगाने के आदेश जारी किये है। इसके अलावा राज्य के लिए खुशखबरी यह यही कि राजस्थान देश में कोरोना वैक्सीन लगाने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गया है। देश में राजस्थान में ही सबसे ज्यादा कोरोना वैक्सीन लगायी गयी है। ऐसे में शुक्रवार को मुख्य मंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्य मंत्री वसुंधरा राजे ने भी कोरोना वैक्सीन लगवाई है। राज्य में कोरोना के मामलो को देखते हुए सरकार ने लोगो से कहा है कि घबराने की आवश्यकता नहीं बल्कि सभी कोरोना वायरस के लिए दिए गए दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा।

%d bloggers like this: