June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान कांस्टेबल भर्ती 2019 का जिलेवार परिणाम हुआ जारी

district wise result of rajasthan constable 2019,rajasthan police constable result 2021, वृतांत - Vritaant

आखिर राजस्थान कांस्टेबल की परीक्षा दे चुके अभ्यर्थियों के सरकार ने अच्छी खबर दे दी है। हाई कोर्ट की रोक को हटते ही राज्य सरकार ने कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए कुछ जिलों का परिणाम जारी कर दिया है। ऐसे ही सरकार ने कहा है कि कुछ दिनों के भीतर सभी जिलों के परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे। हाई कोर्ट के द्वारा परिणाम को घोषित करने के लिए लगाई गयी रोक हटा ली गयी है और इस रोक के हटते ही राज्य सरकार ने परिणाम जारी करने का काम शुरू कर दिया है। इस फैसले के बाद राजस्थान पुलिस कांस्टेबल की परीक्षा देने वाले लगभग 12 लाख उम्मीदवारों के लिए राहत प्रदान की है। गुरुवार को इस फैसले के बाद छह जिलों का परिणाम घोषित कर दिया जिनमे सबसे पहले जयपुर ग्रामीण, अलवर, सीकर, झुंझुनू, करौली और धौलपुर आदि जिले परिणाम जारी कर दिए गए।

लिस्ट यहां देखें- Rajasthan Police Constable Results 2021 News in Hindi

राज्य पुलिस मुख्यालय के अनुसार कुछ ही दिन में और जिलों के भी परिणाम आने शुरू हो जायेंगे और सभी जिलों के परिणामो को घोषित कर दिया जायेगा। राजस्थान में 5,438 कांस्टेबल के पदों पर भर्ती होनी है और इस भर्ती को साल 2020 तक ही पूर्ण किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी के कारण इस भर्ती को पूर्ण करने में देरी हो गयी और अब कोर्ट के द्वारा भी इसके परिणाम पर रोक लगाने के बाद अभ्यर्थियों को और इंतजार करना पड़ गया। हाई कोर्ट की एकल पीठ ने इस मामले में दायर की गयी याचिका की सुनवाई करते हुए इस भर्ती के जिलेवार परिजनम को घोषित करने के लिए रोक लगा दी थी और सरकार को इस परीक्षा की मेरिट राज्यवार बनाने के आदेश दिए थे।

इसके बाद इस फैसले के चुनोत देने के लिए हाई कोर्ट की खंड पीठ में याचिका दायर की गयी जिसमे कोर्ट ने सुनवाई करते हुए एकल पीठ के फैसले को रोक दिया है और राज्यवार परिणाम जारी करने के फैसले पर रोक लगा दी। इसके अलावा कोर्ट ने आदेश दिया कि इस भर्ती के परिणाम को जिलेवार ही घोषित किया जायेगा। इस फैसले आते ही सरकार ने इस परीक्षा के जिलेवार परिणाम को घोषित करने की शुरुवात कर दी और पहले दिन छह जिलों के परिणाम जारी कर दिए। अधिकारियो के अनुसार आने वाले 3 दिनों में सभी जिलों के परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे। हालाँकि अभी इस परिणाम के साथ कट ऑफ जारी नहीं की गयी है केवल चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी किये है।

%%footer%%