July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड में निकली विभिन्न पदों पर भर्ती

देश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के लिए दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने खुश खबरी है क्योकि बोर्ड ने देश में सरकारी नौकरी के उम्मीदवार के लिए भर्ती निकाली है। दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड ने 1171 अलग अलग पदों पर भर्ती की घोषणा की है। इसमें तकनिकी असिस्टेंट, टीजीटी, असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर और अन्य अलग अलग पदों पर भर्ती की घोषणा की है। बोर्ड ने देश में अलग अलग पात्रता के उम्मीदवारों के लिए भर्ती निकाली है और इन पदों पर आवेदन मांगे है। इस भर्ती में 10वी पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएट तक के उम्मीदारो के लिए इस भर्ती की घोषणा की गयी है। लेकिन 10वी पास उम्मीदवारों के पास तकनिकी डिप्लोमा या आईटीआई सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 15 मार्च से शुरू कर दी जाएगी। अलग अलग पदों के लिए योज्य उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते है वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है। 15 मार्च से ऑनलाइन शुरू होने वाली आवेदन की प्रक्रिया 14 अप्रैल  तक जारी रहेगी। इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आयु की सीमा भी अलग अलग निर्धारित की गयी है। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के लिए आयु में छूट का भी प्रावधान दिया गया है। इस भर्ती में आने वाले पदों की संख्या को विभिन्न वर्गों में विभाजित किया गया है। जिनमे 54 पद ईडब्ल्यूएस, 487 पद जनरल, 328 पद ओबीसी, 165 पद एससी, 93 पद एसटी और 45 पद पीडब्ल्यूडी के लिए विभाजित किये गए है।

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क भी निर्धारित किया गया है। जिसमे उम्मीदवारों को 100 रूपए का आवेदन शुल्क अदा करना होगा। इसके अलावा आरक्षित वर्गों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क निर्धारित नहीं किया गया है। फ़िलहाल बोर्ड ने इन पदों के लिए होने वाली परीक्षा की तिथि के बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी है, लेकिन आवेदन के पूर्ण होने के बाद बोर्ड परीक्षा की तिथि की भी घोषणा कर सकता है। देश में बेरोजगारी के लिए आवाज़ उठाने के बाद सरकार ने अब युवाओ की मांगो को भी सुनना शुरू कर दिया है। ऐसे में अब सरकार अलग अलग विभागों में भर्तियों की घोषणा कर रही है। इससे हमे अब सरकार द्वारा बदलाव की तस्वीर नजर आने लगी है और अब युवाओ के लिए सरकार रोजगार के अवसर दे रही है।

%d bloggers like this: