July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

कल देर रात तक व्हाट्सप्प, इंस्टाग्राम और फेसबुक हुए डाउन, यूज़र्स को करना पड़ा परेशानियों का सामना

कल शुक्रवार देर रात 11 बजे सोशल मीडिया एप्स व्हाट्सप्प, फेसबुक और इंस्टाग्राम अचानक डाउन हो गए। जो लोग रात को व्हाट्सप्प पर थे वे व्हाट्सप्प का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। इसके अलावा जो लोग इंस्टाग्राम और फेसबुक पर थे वे इन दोनों ही एप्स का उपयोग नहीं कर पा रहे थे। रात करीब 11 बजे से करीब एक घंटे तक ये तीनो सोशल मीडिया प्लेटफार्म डाउन रहे। व्हाट्सप्प और इंस्टाग्राम दोनों का स्वामित्व फेसबुक के पास है ऐसे में जब फेसबुक में तकनिकी दिक्क़ते आती है तो इसका असर व्हाट्सप्प और फेसबुक पर भी होता है। ऐसा ही कल रात को देखा गया जब फेसबुक के साथ साथ इंस्टाग्राम और व्हाट्सप्प भी डाउन हो गए। इन तीनो सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पूरी दुनिया के करोडो लोग जुड़े हुए है और ये केवल लोगो के टाइम पास के लिए ही काम नहीं आते बल्कि इन तीनो प्लेटफॉर्म्स कई बड़े बड़े व्यवसाय भी निर्भर रहते है जिससे इनके बंद हो जाने पर उन्हें भी सीधा असर होता है।

इन तीनो एप्स के बंद हो जाने के बारे में फेसबुक का कहना है कि कुछ तकनिकी खराबी के चलते सिस्टम डाउन हो गया था जिसके बाद अब सभी चीज़ो को फिर से सही कर लिया गया है। अगर हम इसका कारण जानना चाहे तो यह हम इस बात से पता लगा सकते है कि इन तीनो प्लेटफॉर्म्स को मिलाकर कई बिलियन यूज़र्स एक साथ जुड़े हुए है और ये तीनो प्लेटफॉर्म्स भी एक दूसरे से भी जुड़े हुए है जिसके कारण इनमे तकनिकी जटिलता इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि एक छोटी सी एरर से भी बहुत बड़ी परेशानी आ सकती है।

इस घटना को देखते हुए हमे एक सिख यह लेनी चाहिए कि हमे केवल एक तरह की चीज़ो पर ही निर्भर नहीं रहना चाहिए यानि हमे अपने लिए और भी अन्य विकल्प साथ में रखने चाहिए। हम हमेशा केवल व्हाट्सअप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट आदि पर ही निर्भर नही रह सकते है। हमे इसके अलावा भी अन्य विकल्पों को अपने पास रखना चाहिए ताकि हमारा कोई  भी काम रुके नहीं और न ही हमे किसी परेशानी का सामना करना पड़े। ये तीनो एप्स केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में डाउन रही और लोगो ने ट्वीटर पर जाकर इसके बारे में जानकारी दी।

%d bloggers like this: