January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

किसान आंदोलन :26 मार्च को किसानो का भारत बंद का एलान, लोगो से की बंद को सफल बनाने की अपील

केंद्र सरकार के नए कृषि कानूनों के खिलाफ कई महीनो से दिल्ली बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसान अब अपने आंदोलन के तहत  भारत बंद का एलान कर दिया है। किसानो ने 26 मार्च को भारत बंद की घोषणा की है और देश के लोगो से अपील की है कि देश का हर नागरिक इस बंद को सफल बनाने में योगदान से। किसान पिछले चार महीने से केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे है और वे सरकार से अपनी मांगे मनवाने पर अड़े है। किसानो ने अपने इस आंदोलन के दौरान सरकार का ध्यान अपनी तरफ खींचने के लिए कई तरीके अपनाये है लेकिन अब तक सरकार ने किसानो की मांगो पर ध्यान नहीं दिया है। देश के संयुक्त किसान मोर्चा ने 26 मार्च को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक के लिए बंद का एलान किया है।

इस भारत बंद के दौरान देश भर में सड़क और रेल परिवहन बंद रहेगा। इसके अलावा बाजार और अन्य सार्वजानिक स्थानों को बंद रखा जायेगा। हालाँकि इस बंद के दौरान आपातकालीन स्वास्थय सेवाएं चालू रहेगी। किसान नेताओ ने इस भारत बंद का पुरे देश से समर्थन माँगा है और इस बंद को सफल बनाने के लिए अपना योगदान देने की अपील की है। किसानो ने अपनी मांगो मनवाने के लिए कई प्रयास किये है और सरकार से कई बार बातचीत भी हो चुकी है लेकिन अभी तक ना सरकार किसानो को संतुष्ट कर आंदोलन को खत्म करवाने में सफल हुई है न ही किसान ने अपने आंदोलन को छोड़ा है।

हालाँकि सरकार ने किसानो को कई प्रस्ताव पेश किये है लेकिन किसानो ने सरकार के हर प्रस्ताव को मानने से मना कर दिया। इन प्रस्तावों में सरकार ने तीनो कृषि कानूनों को ढाई साल तक रद्द करने के लिए भी कहा था लेकिन किसानो ने इस प्रस्ताव को पूरी तरह से नकार दिया और तीनो कृषि कानूनों को पूरी तरह से रद्द करने की मांग की। लेकिन सरकार ने किसानो की कृषि कानूनों को पूरी तरह से रद्द करने की बात को मानने के लिए कोई भी प्रतिक्रिया नहीं दी है। इसके अलावा प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भी किसानो से कई बार अपील की है कि केंद्र के द्वारा बनाये गए तीनो कृषि कानून उनकी भलाई के लिए है और इनसे उन्हें बहुत ही लाभ होगा। लेकिन किसानो ने इस बात को पूरी तरह से मानने से इनकार कर दिया और लगातार अपने आंदोलन को तेज किया है। इसी के चलते सरकार से अब अपनी बात मनवाने के लिए किसानो ने भारत बंद का एलान कर दिया है।

%d bloggers like this: