June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब मुफ्त में कीजिए एसएससी सीजीएल के लिए गणित की तैयारी, इस प्रसिद्द शिक्षक के द्वारा कराया जा रहा पूर्ण पाठ्यक्रम

free maths batch by abhinay sharma, वृतांत - Vritaant

आज देश का हर पढ़ा लिखा व्यक्ति सरकारी नौंकरी पाने की चाह रखता है और ऐसे में वह इसके तैयारी के लिए कई कोचिंग के सस्थानो में जाकर तैयारी करता है जहा उसे बहुत ही ज्यादा फीस चुकानी पड़ती है। लेकिन कुछ ऐसे भी उम्मीदवार होते है जो यह कोचिंग की फीस भरने में असमर्थ होते है और अपने परिवार की आर्थिक स्थित अच्छी न होने के कारण वे यह अवसर पाने से वंचित रह जाते है। इसके अलावा कई ऐसे अभ्यर्थी भी होते है जो कोचिंग संस्थनो की पहुंच से दूर रहने के कारण सरकारी नौकरी की तैयारी करने में असमर्थ होते है। लेकिन एक ऐसे भी  अध्यापक भी है जो सबसे कठिन और सबसे ज्यादा महंगा माने जाने गणित विषय की पढाई मुफ्त  में करा रहे है। इस शिक्षक का नाम है अभिनय शर्मा जो खुद एसएससी सीजीएल में पांच बार चयनित हो चुके है।

आज ज़माने में सरकारी नौकरी का तैयारी करना बहुत ही महंगा हो गया है और जिन व्यक्तियों के परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होती है वे प्रतिभा होते भी तैयारी नहीं कर पाते है और सरकारी नौकरी पाने के अवसर से वंचित रह जाते है। एसएससी और अन्य बड़ी सरकारी नौकरी की परीक्षाओ के लिए गणित विषय को सबसे कठिन माना है जाता है और इस विषय की तैयारी कराने के लिए अच्छे शिक्षकों की फीस बहुत ही ज्यादा होती है। लेकिन देश में गणित के जाने माने शिक्षक अभिनय शर्मा इन सबसे अलग है और देश में सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को मुफ्त में गणित का पूरा पाठ्यक्रम पढ़ा रहे है। अभिनय शर्मा ने साल 2017 में पढ़ना शुरू किया था और इसके लिए यूट्यूब को चुना।

उन्होंने साल 2017 में पूरा पाठ्यक्रम मुफ्त में यूट्यूब पर पढ़ा दिया था लेकिन उसके बाद भी वे रुके नहीं है और उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल ‘अभिनय मैथ्स’ पर फिर से पूरा पाठ्यक्रम पढ़ाना शुरू किया है। इस नए फ्री बैच का नाम उन्होंने ए टू जेड क्वांट बैच रखा है जिसमे वे सभी प्रतियोगी परीक्षाओ में आने वाले गणित के पुरे पाठ्यक्रम को पढ़ा रहे है। इसके अलावा अभिनय ऑनलाइन प्लेटफार्म अनअकैडमी से भी जुड़े हुए है और वहा पर भी अपने छात्रों के फ्री स्पेशल क्लासेज का आयोजन करते है। यानि अभिनय सर यूट्यूब और अनअकैडमी दोनों जगह पर छात्रों को मुफ्त में पूरी तैयारी करा रहे है। हाल ही में उन्होंने अपने दूसरे यूट्यूब चैनल पर रीजनिंग का बैच भी शुरू किया है जो भी छात्रों के बिलकुल मुफ्त में शुरू किया गया है जिसको उनके साथ पड़ा रहे है। इसके अलावा उन्होंने घोषणा की है कि वे आने वाले दिनों में जीके और अंग्रेजी का बैच भी मुफ्त में शुरू करने वाले है। अभिनय सर के इन प्रयत्नों के कारण अब देश सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों तक मुफ्त में सभी सुविधाएं पहुंच पा रही है।