June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर एक हफ्ते पहले आज भारत में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म गॉडजिला VS कोंग

godjila vs kong released in india, वृतांत - Vritaant

लम्बे इंतजार के बाद आखिर आज भारत के सिनेमा घरो में हॉलीवुड फिल्म गॉडजिला VS कोंग को रिलीज़ कर दिया गया है। यह फिल्म भारत में यूएस से एक हफ्ते पहले रिलीज़ हुई है क्योकि इस फिल्म की भारत में लोकप्रियता बहुत ही ज्यादा है। इससे पहले आयी गॉडजिला और कोंग पर आधारित फिल्मो ने भारत में बहुत ही अच्छा कारोबार किया था। इसलिए अब हॉलीवुड फिल्म निर्माताओं की पहली पसंद अब भारत है और ऐसे ही कई हॉलीवुड फिल्मे भारत में पहले रिलीज़ की जा चुकी है। इस फिल्म में हमे दो बड़े मॉन्स्टर गॉडजिला और कोंग के बीच की लड़ाई दिखाई गयी है। इन दोनों ही मॉन्स्टर पर आधारित इससे पहले तीन अलग अलग फिल्मे आ चुकी है और इस फिल्म में इस बार इन दोनों मॉन्स्टर को एक दूसरे से लड़ते हुए दिखाया गया है।

यह फिल्म भारत में हिंदी के अलावा अन्य भाषाओ में भी रिलीज़ की गयी है। यह फिल्म हॉलीवुड के मोन्स्टरवर्स की चौथी फिल्म है। इस मोन्स्टरवर्स की शुरुवात सबसे पहले साल 2014 में आयी में गॉडजिला फिल्म से हुई थी जिसमे हमे सबसे पहले गॉडजिला जैसे बड़े मॉन्स्टर के बारे में पता चला था। इस फिल्म में गॉडजिला को इंसानो को धरती की रक्षा करते हुए अन्य खतरनाक मॉन्स्टर्स के से लड़ते हुए दिखाया गया था। इसके बाद दूसरी फिल्म कोंग : द स्कल आइलैंड साल 2017 में आयी जो कोंग पर आधारित थी इस फिल्म में हमे कोंग से परिचय कराया गया था। इस मोन्स्टरवर्स की तीसरी फिल्म साल 2019 में आयी जिसका नाम गॉडजिला : द किंग और मॉन्स्टर्स था।

गॉडजिला VS कोंग इन मोन्स्टरवर्स की चौथी फिल्म है जिसमे इस बार इन दोनों बड़े मॉन्स्टर को एक ही फिल्म में दिखाया गया है। इस फिल्म में ये दोनों मॉन्स्टर्स एक दूसरी की जान के दुश्मन दिखाए गए है। वैसे ये दोनों ही मॉन्स्टर्स को वास्तव में कोई अस्तित्व नहीं है और इन दोनों मॉन्स्टर्स को हमारे सामने कंप्यूटर ग्राफिक्स के जरिए पेश किया गया है जिनको देखकर हमारी आंखे खुली की खुली रह जाती है और बड़े पर्दे पर हमे ये मॉन्स्टर्स बहुत ही असली लगते है। इसके अलावा फिल्म में दिखाए गए अन्य मॉन्स्टर्स भी बहुत ही शानदार ग्राफिक्स के साथ पेश किये गए है जो हमे बिलकुल ही असली लगते है। फिल्म की कहानी की बात करे तो कहानी बहुत ही साधारण सी है और हमे आगे होने वाली घटनाओ का आसानी से अनुमान लगा पाते है लेकिन फिल्म में दिखाए गए विसुअल इफेक्ट्स के कारण हमारा ध्यान कहानी की ओर नहीं जाता है और हम फिल्म का आनंद ले पाते है।