July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

देश में सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, सरकार कर रही है पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने का विचार

इन दिनों देश में पेट्रोल और डीजल की कीमते आसमान छू रही है और ऐसे में देश के कई हिस्सों में पेट्रोल की कीमत 100 प्रति लीटर के भी पार हो गयी है। लेकिन अब सरकार इन आसमान छू रही कीमतों को देखते हुए पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने पर विचार कर रही है। इसके लिए वित्त मंत्रालय ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ चर्चा की है। सूत्रों के अनुसार वित्त मंत्रालय चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकाला जाये जिससे आम आदमी की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत मिल जाये। पूरी दुनिया में सभी वाहन पेट्रोल और डीजल से चल रहे है। चाहे कोई व्यक्ति वाहन चला रहा हो या नहीं लेकिन इससे सभी लोगो पर असर पड़ता है।

अंतराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है जिससे भारत में तेल कम्पनिया लगातार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी कर रही है। केवल फरवरी में ही पेट्रोल और डीजल पर 5 रूपए बढ़ चुके है और कच्चे तेल की कीमते कई महीनो में दोगुना हो चुकी है, जिससे देश में पेट्रोल और डीजल भी महंगा होता जा रहा है। इसके अलावा केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा लिया जाने वाले टैक्स से कारण ये और भी महंगे हो गए है जिससे आम आदमी पर बोझ बढ़ता जा रहा है। हालाँकि कई राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों के बहुत ज्यादा बढ़ जाने पर वेट को कम कर लिया है लेकिन फिर भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा और इनकी कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।

देश में राजस्थान, पश्चिमी बंगाल, असम, पांडिचेरी और मेघालय जैसे राज्यों में वैट को कम कर लिया है जिससे इन राज्यों ने लोगो को कुछ राहत प्रदान की है लेकिन इसका फिर भी कोई असर नहीं हुआ है और राजस्थान में कई जिलों में पेट्रोल 100 रूपए प्रति लीटर से भी अधिक महंगा हो गया है। राजस्थान में 2 फीसदी वैट कम किया गया है, पहले यह 38 फीसदी था जिसको अब 36 फीसदी कर दिया गया है। पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले अलग अलग टैक्सों के कारण आज देश में ये दोनों ईंधन बहुत ही महंगे हो गए है। इन इंधनो को जीएसटी के अंतर्गत नहीं रखा गया है यदि ये दोनों ईंधन जीएसटी के अंतर्गत शामिल कर लिए जाये तो पुरे देश में पेट्रोल और डीजल की कीमते समान होगी।

%d bloggers like this: