July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब पहले जारी किये गए परिणाम के आधार पर होगी आरएएस 2018 की भर्ती, हाई कोर्ट ने परिणाम रद्द करने के फैसले को निरस्त किया

राजस्थान में आरएएस भर्ती परीक्षा 2018 का रास्ता अब साफ हो गया है। पहले एकलपीठ ने इसके परिणाम को रद्द करने का आदेश दिया था जिसको हाई कोर्ट कई जयपुर खंड पीठ ने मंगलवार को निरस्त कर दिया। इस आदेश के बाद अब आरएएस 2018 के पदों की भर्ती पहले जारी किये गए परिणाम के आधार पर ही जारी की जाएगी। यह फैसला आरएएस 2018 की भर्ती के लिए इंतजार में बैठे उम्मीदारो के चेहरे पर ख़ुशी की लहार लेकर आया है जिसके बाद अब जल्द ही इस भर्ती के पदों को भरा जा सकेगा। राजस्थान प्रशसनिक सेवा भर्ती 2018 में दिसंबर में हाई कोर्ट की एकल पीठ ने पदों के मुकाबले दो गुना उम्मीदवारों को साक्षात्कार में नहीं बुलाया गया था। साथ ही अलग अलग कट ऑफ जारी की गयी थी। ऐसे में हाई कोर्ट की एकल पीठ ने भर्ती के 9 जुलाई को घोषित किये रिजल्ट को रद्द कर दिया था और राजस्थान लोक सेवा आयोग को निर्देश दिया था कि वह मुख्य परीक्षा का परिजनम पुनः जारी करे।

इसके बाद राजस्थान लोक सेवा आयोग ने एकल पीठ के इसी आदेश को खंड पीठ में चुनौती दी थी। इस मामले में सुनवाई करते हुए खंड पीठ ने इस फैसले पर रोक लगा दी और पहले जारी किये गए परिणाम के आधार पर ही भर्ती को पूरा करने के आदेश दिए। इससे पहले 24 फरवरी को की गयी सुनवाई में राजस्थान लोक सेवा आयोग ने तर्क देते हुए कहा कि उन्होंने नियमानुसार ही भर्ती का परिणाम जारी किया है। यह कोई नया नहीं है, आयोग 1999 से लगातार इसी प्रक्रिया के तहत परिणाम जारी कर भारतीयों को पूर्ण कर रहा है। इसके अलावा आयोग ने कोर्ट में कहा कि जब उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है तो 700 उम्मीदवारों को अधिक बुलाना पड़ेगा और इससे चयन प्रक्रिया को पूरी करने में समय लगेगा। इसके अलावा साक्षात्कार की गुणवत्ता भी प्रभावित होगी।

इस सुनवाई के बाद खंड पीठ ने अपने आदेश को सुरक्षित रख लिया था। मंगलवार को खंडपीठ ने अपना यह आदेश सुनाया जिसमे उसने एकल पीठ के परिणाम रोक देने वाले फैसले को रद्द कर दिया। इस फैसले में कहा राजस्थान लोक सेवा आयोग को कहा गया कि वे आरएएस मैन्स के आधार पर ही भर्ती की प्रकिया को जारी रखे। इस फैसले के बाद अब आरएएस 2018 की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है और अब आयोग जल्द ही इस भर्ती को पूर्ण करेगा।

%d bloggers like this: