July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

भारत बनाम इंग्लैंड : चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हरा भारत ने जीती सीरीज, अश्विन मैन ऑफ़ द सीरीज बने

भारतीय क्रिकेट टीम ने चौथे टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज पर अपना कब्ज़ा जमा लिया है। विराट कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने अहमदाबाद में हुए सीरीज के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को 2 दिन के भीतर ही इंग्लैंड को 25 रनो से हरा दिया और चार मैचों की इस सीरीज में तीन लगातार मैच जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बना ली है। इस सीरीज को जितने के साथ भारतीय क्रिकेट टीम ने एक नया विश्व रिकॉर्ड कायम किया है जिसमे भारतीय टीम लगातार घर में 13वी टेस्ट सीरीज अपने नाम की है। इससे पहले साल 2012 में इंग्लैंड से घरेलु टेस्ट सीरीज गवाने के बाद एक भी घरेलु टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

इससे पहले भारतीय टीम ने साल 2019 में बंदलादेश को 2-0 से हराकर घर में लगातार 12 टेस्ट सीरीज जीती थी और अब भारत ने फिर से इस कारनामे को अंजाम दिया है और घर में अपनी 13वी सीरीज भी अपने नाम कर ली है। इस सीरीज के पहले टेस्ट में भारत को इंग्लैंड से करारी हार का सामना करना पड़ा था लेकिन इसके बाद भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी की और तीनो टेस्ट मैचों में इंग्लैंड को बुरी तरह से हरा दिया। अब भारतीय टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है जिसमे भारतीय का मुकाबला न्यूजीलैंड टीम से होगा।

इस सीरीज में कई भारतीय खिलाड़ियों का जलवा रहा है जिनमे से भारत के अनुभवी गेंदबाज आर आश्विन मैन ऑफ़ द सीरीज चुने गए। आश्विन ने इस सीरीज में सभी परियों में 32 विकेट लिए है। इसके अलावा आश्विन के साथ अन्य स्पिन गेंदबाज अक्सर पटेल ने इस सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया है और टीम को यह सीरीज जितने मदद की है। इस सीरीज में अक्सर पटेल ने कुल 28 विकेट चटकाए है। चौथे टेस्ट में भी आश्विन और अक्सर पटेल ने 5-5 विकेट लेकर इंग्लैंड की टीम को ऑल आउट कर दिया और मैच में जीत दिला दी। गेंदबाजों के अलावा बल्लेबाजों ने भी इस सीरीज को जिताने ने अपना योगदान दिया है। जिनेम ऋषभ पंत और रोहित शर्मा का प्रदर्शन सबसे बेहतर रहा है। ऋषभ पंत ने चौथे टेस्ट की दूसरी पारी ने शानदार शतक लगाया और टीम को बड़ी बढ़त दिलाई जिसको इंग्लैंड की टीम पार नहीं कर पायी।

%d bloggers like this: