July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आइकू ने लॉन्च किया सस्ता 5G स्मार्टफोन आइकू U3X 5G

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी आइकू ने अपना पहला सस्ता 5G स्मार्टफोन आइकू U3X को लॉन्च कर दिया है। इससे पहले आइकू ने अपना फ्लैगशिप 5G फ़ोन लॉन्च किया था जो बहुत ही लोकप्रिय हुआ। अब आइकू ने सस्ते 5G फ़ोन को लॉन्च किया है जिसके बाद अब कंपनी फ्लैगशिप के अलावा मिड रेंज और बजट सेगमेंट में भी अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है। इस फ़ोन में हमे 5G के अलावा कई बेहतरीन फीचर्स देखने को मिलते है जो रियल मी के 5G फ़ोन V11 को कड़ी टक्कर देते है। इस फ़ोन के बाद अब आइकू बजट रेंज में और भी नए फ़ोन लॉन्च करने की तैयार कर रही है। जानिए इस फ़ोन में हमे कौनसे खास फीचर्स देखने को मिलते है।

इस फ़ोन में 6.58 इंच की फुल एचडी प्लस आईपीएस डिस्प्ले दी गयी है जो वाटर ड्राप नौच के साथ आती है। इसका रेसोलुशन 1080*2400 पिक्सल है। इसके अलावा इस डिस्प्ले में हमे 90 हर्ट्ज़ की रिफ्रेश रेट भी दी गयी है। इस फ़ोन की स्क्रीन को सुरक्षा देने के लिए इसमें गोरिल्ला ग्लास भी दिया गया है। इस फ़ोन में ताकत और स्पीड के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रगन 480 5G ऑक्टाकोर प्रोसेसर दिया गया है जो बजट रेंज का पहला 5G प्रोसेसर है। इस फ़ोन को लम्बे समय तक पावर देने के लिए इसमें 4,000 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो 18 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

फ़ोन के कैमरा की बात करे तो इसमें पीछे की तरफ ड्यूल कैमरा दिया गया है जिनमे प्राइमरी कैमरा 13 मेगा पिक्सल का है। इसके अलावा 2 मेगा पिक्सल का डेफ्थ कैमरा भी दिया गया है। फ़ोन में वीडियो कालिंग और सेल्फी के लिए 8 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इस फ़ोन में एंड्राइड 11 सॉफ्टवेयर दिया गया है जो आइकू ओएस 1.0 पर काम करता है। इस फ़ोन के तीन वेरिएंट लॉन्च किये गए है जिनमे पहला वेरिएंट 6 GB रेम और 64 GB स्टोरेज के साथ आता है। इसकी कीमत लगभग 13,000 रूपए है। दूसरा वेरिएंट 4 GB रेम और 128 GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 14,000 रूपए है। इसके अलावा तीसरा वेरिएंट 8 GB रेम और 128 GB स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत लगभग 16,000 रूपए है। यह फ़ोन फ़िलहाल के लिए चीन में लॉन्च किया गया है लेकिन जल्द ही यह फ़ोन भारत में भी लॉन्च किया जायेगा।

%d bloggers like this: