June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आज विश्वभर में ऑनलाइन रिलीज़ हुई जैक स्नाइडर की जस्टिस लीग

jack snider's justice league released, वृतांत - Vritaant

आखिर आज डीसी की सबसे ज्यादा बहुप्रतीक्षित फिल्म जैक स्नाइडर की जस्टिस लीग को ऑनलाइन रिलीज़ कर दिया गया है। इस फिल्म को यूएस में वार्नर ब्रोस के ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म एचबीओ मैक्स पर रिलीज़ कर दिया गया है इसके अलावा भारत सहित अन्य देशो में भी इस फिल्म अलग अलग ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म के जरिये रिलीज़ किया गया है। भारत एचबीओ मैक्स की सर्विस उपलब्ध नहीं लेकिन इस फिल्म को वीडियो ऑन डिमांड पर अलग अलग प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया गया है। इस फिल्म को भारत में बुक माय शो, टाटा स्काई मूवीज, आई टून्स और हंगामा प्ले जैसे प्लेटफार्म पर रिलीज़ किया गया है। इस फिल्म को दो तरह से इन प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध कराया गया है जिसमे इसे रेंट के रूप और ऑल टाइम के लिए ख़रीदा जा सकता है और देखा जा सकता है।

यह फिल्म साल 2017 में आयी जस्टिस लीग का नया रूप है जो जैक स्नाइडर के निर्देशन में बनी है। इस फिल्म को पहले दूसरे निर्देश के साथ रिलीज़ किया गया था जो कि दर्शको को बिलकुल भी पसंद नहीं आयी थी। जब इस फिल्म निर्माण शुरू किया गया था तब इसका निर्देशन जैक स्नाइडर द्वारा ही किया जा रहा था। लेकिन फिल्म की शूटिंग आधी पूरी होने तक जैक स्नाइडर की बेटे की मृत्यु हो गयी थी जिसके बाद जैक स्नाइडर ने इस फिल्म बीच में ही छोड़ दिया। इसके बाद वार्नर ब्रोस ने उनके आने का इंतजार नहीं करते हुए मार्वल की पहली अवेंजर्स फिल्म का निर्देश कर चुके निर्देशक को बुला लिया। नए निर्देशक ने इस फिल्म को पूरा तो किया लेकिन फिल्म को मार्वल जैसा बनाने की कोशिश में फिल्म को अच्छा नहीं बना सके।

जब इस फिल्म को सिनेमा घरो में रिलीज़ किया गया तो यह फिल्म दर्शको को उतना ज्यादा पसंद नहीं आयी। जबकि इस फिल्म का बजट बहुत ही ज्यादा था और फिल्म अच्छी कमाई नहीं कर पायी। फिल्म में दिखाए गए स्पेशल इफेक्ट्स भी दर्शको को पसंद नहीं आये और उन्होंने इस फिल्म को पूरी तरह नकार दिया। लेकिन कुछ समय बाद सोशल मीडिया पर डीसी के प्रशंसकों द्वारा एक मुहीम शुरू की गयी जिसमे उन्होंने जस्टिस लीग के स्नाइडर कट को रिलीज़ किये जाने की मांग की। कई महीनो तक चली इस मुहीम और मांग के बाद वार्नर ब्रोस ने इसका स्नाइडर कट रिलीज़ करने का फैसला लिया और वापस जैक स्नाइडर को बुलाया गया। आज यह फिल्म दर्शको के लिए तैयार होकर रिलीज़ हो चुकी है और डीसी के फैंस का इंतजार आज खत्म हो गया है।