January 16, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

शिओमी ने लॉन्च किया अपना पहला फोल्डिंग स्मार्टफोन मी मिक्स फोल्ड

स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शिओमी लगातार स्मार्टफोन बाजार में अपने नए नए स्मार्टफोन लॉन्च करके नए धमाके करती जा रही है। अब शिओमी ने अपना पहला फोल्डिंग फ़ोन लॉन्च कर दिया है। इसका नाम मी मिक्स फोल्ड रखा गया है। यह फ़ोन सैमसंग के फोल्डिंग फ़ोन के समान ही है। यह फ़ोन सैमसंग और हुवावे के मेट एक्स को कड़ी टक्कर देगा। यह फ़ोन शिओमी ने मी मिक्स सीरीज के तहत लॉन्च किया है। इससे पहले शिओमी इस सीरीज के मी मिक्स और मी मिक्स अल्फ़ा को लॉन्च कर चुकी है। अब शिओमी भी फोल्डिंग फ़ोन के बाजार में उतर चुकी है और ऐसे में अन्य कंपनियों के फोल्डिंग फ़ोन को कड़ी टक्कर देने को तैयार है। जानिए शिओमी के इस फोल्डिंग फ़ोन में कौनसे खास फीचर्स मिलते है।

शिओमी का यह फोल्डिंग फ़ोन यु शेप हिंज डिज़ाइन के साथ आता है जिससे यह इन्वर्ट फोल्डिंग लुक देता है। इसका डिज़ाइन सैमसंग के गैलेक्सी फोल्ड 2 और हुवावे के मेट एक्स 2 जैसा ही है। इस फ़ोन में हमे दो डिस्प्ले मिलते है जिनमे अंदर की तरफ 8.01 इंच का डब्ल्यू क्यूएचडी प्लस फ्लैक्सीबल ओलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसके अलावा फ़ोन में दूसरी डिस्प्ले 6.5 इंच की अमोलेड डिस्प्ले दी गई जिसका रेसोलुशन 840*2520 पिक्सल है। इसमें हमे डॉल्बी विज़न का भी सपोर्ट दिया गया है और साथ ही एचडीआर 10+ का भी सपोर्ट देखने को मिलता है। फ़ोन में ताकत और स्पीड के लिए स्नैपड्रगन 888 प्रोसेसर दिया गया है।

इस फ़ोन को पावर देने के लिए इसमें 5,020 mAh की बड़ी बैटरी दी गयी है जो 67 वाट की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इस फ़ोन के कैमरा में लेंस तकनीक का उपयोग किया गया है जो एक इंसान की आंख की तरह काम करती है। इस फ़ोन में बैक पैनल पर तीन कैमरा दिए गए है जिनमे प्राइमरी कैमरा 108 मेगा पिक्सल का है। इसके अलावा अलावा 8 मेगा पिक्सल का लिक्विड लेंस और 13 मेगा पिक्सल का तीसरा कैमरा दिया गया है। फ़ोन में 20 मेगा पिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। इस फ़ोन के तीन वेरिएंट लॉन्च किये गए है जिनमे पहला वेरिएंट 12 GB रेम और 256 GB स्टोरेज के साथ आता है और इसकी कीमत लगभग 1,12,000 रूपए है। 12 GB रेम और 512 GB स्टोरेज वाले फ़ोन की कीमत लगभग 1,23,000 रूपए है। इसके अलावा 16 GB रेम और 512 GB स्टोरेज वाले फ़ोन की कीमत लगभग 1,45,000 रूपए है। इस फ़ोन को चीन में लॉन्च किया गया है लेकिन अन्य फोल्डिंग फ़ोन की तरह यह फ़ोन जल्द ही भारत में भी लॉन्च हो सकता है।

%d bloggers like this: