July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जल्द भारत में आएगी एलोन मस्क की स्टरलिंक ब्रॉडबैंड सेवा, कंपनी ने शुरू किये प्री-आर्डर

एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स भारत में अपनी स्टरलिंक को सेवा को लाने जा रही है। यह एक इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवा है जो सीधे सेटेलाइट से हमे इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध कराएगी। इस सेवा को शुरू करने से पहले एलोन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने इसके लिए प्री-आर्डर लेना भी शुरू कर दिया है। कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके प्री-आर्डर को लाइव कर दिया है जहा पर जाकर यूज़र इस स्टरलिंक सेवा के लिए प्री-आर्डर कर सकते है। यह सेवा 2022 तक भारत में कमर्शिअल पर्पस के लिए भी लॉन्च की जाएगी। भारत में स्टरलिंक की ब्रॉडबैंड सेवा को 99 डॉलर यानि लगभग 7,300 रूपए देकर प्री-आर्डर किया जा सकता है। इससे पता चलता है कि यह ब्रॉडबैंड सेवा जल्द ही भारत में शुरू कर दी जाएगी और जिन यूज़र्स ने इसका प्री-आर्डर किया होगा वे इस सेवा का सबसे पहले लाभ उठा सकेंगे।

हालाँकि एलोन मस्क किओ कंपनी स्पेसएक्स ने ये प्री-आर्डर सिमित संख्या में शुरू किये है। इसका मतलब केवल कुछ ही लोग इस सेवा के लिए प्री-आर्डर कर सकेंगे और जब यह सेवा शुरू होगी तब केवल वे ही लोग इस सेवा का लाभ ले सकेंगे जिन्होंने इसका प्री-आर्डर किया होगा। इसके लिए कंपनी ने साफ नहीं किया है कि कितने यूज़र्स के लिए प्री-आर्डर लिए जायेंगे। लेकिन साल 2022 तक स्पेसएक्स की स्टरलिंक सेवा पुरे देश में शुरू कर दी जाएगी जिससे बिना किसी टावर के सीधे सेटेलाइट द्वारा तेज इंटरनेट सेवा का उपयोग कर सकेंगे। फिलाहल के लिए यह सेवा देश के कुछ चुनिंदा सर्कल्स में ही शुरू की जाएगी।

स्टरलिंक ब्रॉडबैंड सेवा के लिए प्री-आर्डर कर पाएंगे जिन सर्कल्स में यह सेवा भी सबसे पहले शुरू की जाएगी। अगर आप स्टरलिंक ब्रॉडबैंड सेवा के लिए प्री-आर्डर करते है तो आपका प्री-आर्डर तब ही कन्फर्म होगा यदि आपका सर्किल इस सेवा के लिए चुना गया हो। इस प्री-ऑर्डर से जुडी सभी जानकारी पाने के लिए स्टरलिंक का एप्प भी डाउनलोड किया जा सकता है जो प्ले स्टोर और एप्प स्टोर दोनों प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। भारत में किसी भी नयी सेवा की सफलता सबसे ज्यादा किसी चीज़ पर निर्भर करता है वो है कीमत। अगर एलोन मस्क की यह सेवा सही कीमत में भारत में लॉन्च होती है तो यह अन्य ब्रॉडबैंड सेवाओं को पीछे छोड़ सकती है।

%d bloggers like this: