June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

क्वालकॉम ने लॉन्च किया 700 सीरीज का नया पॉवरफुल 5G प्रोसेसर स्नैपड्रगन 780G

qualcomm 780g 5g processor launch, वृतांत - Vritaant

मोबाइल फ़ोन और अन्य उपकरणों के लिए चिप सेट बनाने वाली कंपनी क्वालकॉम ने अपनी 700 सीरीज का नया प्रोसेसर स्नैपड्रगन 780G को लॉन्च कर दिया है। यह एक 5G प्रोसेसर है जो केवल 5 नैनो मीटर पर बना हुआ है यानि यह नया प्रोसेसर अपने साथ कमाल की ताकत और स्पीड के साथ आता है। क्वालकॉम मोबाइल चिप सेट बनाने के मामले में सबसे आगे है और क्वॉलकॉम ने मोबाइल फ़ोन्स के प्रोसेसर को अलग मुकाम पर पहुंचाया है और आज हमारे स्मार्टफोन तेजी से हर काम कर पाते है इसका मुख्य कारण है क्वालकॉम के ताकतवर प्रोसेसर है जो स्मार्टफोन को सुपर फ़ास्ट बना देते है जिससे हम हर काम अपने स्मार्टफोन से तेजी से और आसानी से कर पाते है। क्वालकॉम के सबसे अधिक पॉवरफुल मोबाइल चिप सेट 800 सीरीज में आते है और इस सीरीज में सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर स्नैपड्रगन 888 है।

लेकिन क्वालकॉम मिड रेंज स्मार्टफोन को अपनी 700 सीरीज के चिप सेट से और अधिक पॉवरफुल बना रही है। ऐसे में 700 सीरीज का नया 5G प्रोसेसर स्नैपड्रगन 780G को लॉन्च किया है जो इस सीरीज में सबसे पॉवरफुल प्रोसेसर है। यह प्रोसेसर मोबाइल फ़ोन को बेतरीन प्रदर्शन और बेहतरीन कैमरा कैप्चर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है जो यूज़र्स को अन्य कई काम तेजी से करने की सुविधा भी देता है। यह 700 सीरीज का पहला प्रोसेसर है जो प्रीमयम स्तर की सुविधाओं का चयन करने में सक्षम है और अगली जेनरेशन की चीज़ो को आसान बनाता है। यह प्रोसेसर हमे एक साथ तीन कैमरा के साथ कैप्चर करने की सुविधा देता है।

यह स्नैपड्रगन 780G प्रोसेसर 6th जेनरेशन के क्वालकॉम एआई इंजन द्वारा संचालित है जिसमे हमे स्नैपड्रगन 770 प्रोसेसर मिलता है जो 12 टॉप्स एआई प्रदर्शन करने में सक्षम है। यह पिछले 700 सीरीज से दो गुना ज्यादा बेहतर है। यह प्रोसेसर पूरी तरह से सेलेक्ट क्वालकॉम स्नैपड्रगन एलिट गेमिंग फीचर्स के साथ पूरी तरह से ऑप्टिमाइज़्ड है जिससे इसमें अपडेट करने योग्य जीपीयू ड्राइवर,अल्ट्रा स्मूथ गेमिंग और 10 बिट तक एचडीआर गेमिंग शामिल है। यानि यह एक पॉवरफुल गेमिंग प्रोसेसर है और इसके साथ आने स्मार्टफोन में हम बिना किसी परेशानी के हैवी गेमिंग कर सकते है। हालाँकि क्वालकॉम ने इस नए चिप सेट को पेश किया ही है और अब हम जल्द ही अलग अलग कंपनियों द्वारा इस नए चिप सेट के साथ आने वाले स्मार्टफोन बाजार में देख पाएंगे। अब देखना यह है कि सबसे पहले कौनसी कंपनी इस नए चिप सेट के साथ अपना स्मार्टफोन लॉन्च करती है।