August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान स्थापना दिवस आज, विश्व भर में विख्यात है राजस्थान का इतिहास और संस्कृति

आज 30 मार्च का दिन राजस्थान दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसके अलावा इस दिन को राजस्थान स्थापना दिवस के रूप में भी मनाया जाता है क्योकि इसी दिन राजस्थान राज्य का गठन किया गया था। 30 मार्च 1949 को राजस्थान राज्य की स्थापना की गयी थी इसलिए इसे राजस्थान दिवस या स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है। राजस्थान को राजपुताना के नाम से भी जाता है क्योकि यहाँ पर कई पराक्रमी राजपूत राजाओ ने शासन किया है और यहाँ की संस्कृति को संजोया है। राजस्थान गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और पंजाब आदि राज्यों से घिरा हुआ है। राजस्थान क्षेत्रफल के हिसाब से भारत के सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान पर्यटन में भी पुरे विश्व भर में प्रसिद्द है और यहाँ दुनिया भर से हर साल लाखो पर्यटक आते है। राजस्थान के कई जिले जैसे जयपुर, उदयपुर, नागौर, माउन्ट अबू, जोधपुर, जैसलमेर, बीकानेर और अजमेर आदि जिले पर्यटन के लिहाज से बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय है।

राजस्थान में थार रेगिस्तान को भी ग्रेट डेजर्ट के नाम से भी जाना जाता है। इसके अलावा यहाँ पर रेट के टीलों और रेगिस्तान की भूमि के नाम से भी प्रसिद्द है। जयपुर को राजस्थान की राजधानी के रूप में जाना जाता है और जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है। जयपुर शहर भी पर्यटन के लिहाज से दुनिया भर में प्रसिद्ध है और यहाँ पर भी विदेशो से हर साल हजारो पर्यटक आते है। राजस्थान राज्य अपने भव्य महलो, किलो, रंगो और अपने त्योहारों के लिए भी बहुत अधिक  प्रसिद्ध है। राजस्थान का इतिहास भी बहुत ही महत्वपूर्ण है और इस इतिहास के कारण ही आज राजस्थानी धरोहर विश्व भर में प्रसिद्ध है।

राजस्थान की संस्कृति से यहाँ के इतिहास से पता चलता है और यहाँ की संस्कृति राजस्थान के इतिहास को दर्शाती है। राजस्थान में कई साहसी और बलिदानी राजपूत राजा हुए है और इन्हे रजवाड़ो के राज्य और राजपूता का देश के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ की प्राचीन संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन, प्रसिद्ध नृत्यों और यहाँ का संगीत आज भी जीवंत है। राजस्थान के लगभग हर जिलों और शहरो की अपनी अलग विशेषता है जिनसे देश विदेश के पर्यटक आकर्षित होते है। इसके अलावा कई जिलों उनके रंगो की विशेषता के कारण भी जाना जाता है। आज राजस्थान देश में कई मामलो में सबसे आगे है और लगातार देश में अपनी अलग पहचान बनाता जा रहा है।

%d bloggers like this: