September 26, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : 25 अप्रैल को होनी वाली रीट की परीक्षा हुई स्थगित, अब जून में हो सकती है परीक्षा

राजस्थान में सरकारी अध्यापक भर्ती के लिए आयोजित होनी वाली रीट की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। इससे राजस्थान में इस परीक्षा की तैयारी कर रहे लाखो उम्मीदवारों को झटका लगा है। पहले यह परीक्षा 25 अप्रैल को आयोजित होने वाली थी और इस परीक्षा की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी लगातार इस परीक्षा की तैयारी में जुटे थे। अब उन्हें इस परीक्षा के लिए और इंतजार करना पड़ेगा। राजस्थान बोर्ड (आरबीएसई) के अनुसार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को मौका देने के लिए मुख्य मंत्री की ओर से किये गए एलान को पूरा करने के लिए रीट परीक्षा को स्थगित किया गया है। अब कहा जा रहा है कि यह परीक्षा अब 20 जून को आयोजित हो सकती है। यानि अब अभ्यर्थियों को दो महीने और इंतजार करना पड़ेगा।

राजस्थान बोर्ड ने इसके बारे में एक नोटिस भी जारी किया है जिसमे उन्होंने बताया है कि बजट सत्र में मुख्य मंत्री अशोक गहलोत द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) के अभ्यर्थियों को अवसर दिए जाने के कारण इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया है। राजस्थान बोर्ड के अधिकारियो के अनुसार मुख्य मंत्री एक आदेश के पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करने का मौका दिया जायेगा। जल्द ही बोर्ड इसके लिए नयी तिथियों की घोषणा करेगा और इस परीक्षा के लिए आवेदन पूर्ण किये जायेंगे। इसके अलावा अधिकारियो ने कहा कि अब यह परीक्षा 20 जून को आयोजित की जाएगी।

इससे पहले उम्मीद की जा रही थी कि तीत की परीक्षा के आयोजन के लिए राजस्थान सरकार बड़ा फैसला ले सकती है। इसके लिए मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने एक कमिटी का भी गठन किया था और तीन दिन के भीतर ही इसके लिए रिपोर्ट पेश करने के लिए आदेश दिए थे। इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से जैन समाज की ओर से 25 अप्रैल को महावीर जयंती होने के कारण इस परीक्षा को स्थगित करने के लिए कड़ी मांग की जा रही है। राष्ट्रिय अल्पसंख्यक आयोग भी महावीर जयंती होने के कारण इस परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहा है। इसके अलावा कृषि मंत्री लाल चंद कटारिया ने भी मुख्य मंत्री को पत्र लिखकर जैन समाज की भावनाओ से अवगत कराया और इस परीक्षा को रद्द करने की अपील की थी।

%d bloggers like this: