July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रूही : न हँसाने और न ही डराने में कामयाब होती है यह फिल्म

कोरोना महामारी के एक साल बाद बॉलीवुड की कोई बड़ी फिल्म सिनेमा घरो में रिलीज़ की गयी। इस फिल्म का प्रमोशन भी जम कर किया गया और लोगो में इसके लिए उत्साह भी बनाया गया। इसके अलावा इस फिल्म का और ज्यादा प्रचार करने के लिए इसको पहले आयी बॉलीवुड फिल्म से भी तुलना की गयी। लेकिन यह फिल्म पूरी तरह से दर्शको को निराश करती है। इस फिल्म का जॉनर हॉरर कॉमेडी है लेकिन यह फिल्म न तो हमे हँसाने में कामयाब होती है न ही हमे डराने में। इस फिल्म की कहानी भी बहुत ही कमजोर है जो हमे बढ़ कर नहीं रख पाती है। इसके अलावा फिल्म में राजकुमार राव और वरुण शर्मा जैसे अच्छे कलाकारों के होते भी वे इस फिल्म में अपनी प्रतिभा दिखाने में असमर्थ रहे। फिल्म का प्रदर्शन कमजोर होने के कारण यह फिल्म हमे बिखरी हुई प्रतीत होती है।

इस फिल्म में जबरदस्ती ऐसी दृश्य डालने की कोशिश की गयी है जिन्हे देखने हुए हमारे सर में दर्द होने लगता है और कई दृश्यों में हमे जबरदस्ती हँसाने और डराने की भी कोशिश की गयी है लेकिन फिर भी हम उन्हें देखकर आनंद नहीं ले पाते है। इस फिल्म की कहानी की बात करे तो इसमें हमे कुछ नया नहीं लगता है। फिल्म की कहानी में दिखाया गया है कि राजकुमार राव और वरुण शर्मा का किरदार एक समाचार चैनल के लिए काम करते है और इसके अलावा वे पार्ट टाइम किडनेपिंग का काम भी करते है। ऐसे ही उन्हें जानवी कपूर के किरदार को किडनेप करने का काम दिया जाता है जिसको ये दोनों आसानी से कर लेते है। इसके बाद वे उस लड़की को एक अकेले घर में ले जाकर बंद कर देते है जहा पर उन्हें पता चलता है कि उस लड़की में एक चुड़ैल का साया है।

इसके बाद कहानी वही घूमती रहती है और हमे कई दृश्यों द्वारा हँसाने और डराने की नाकाम कोशिश की जाती है। फिल्म को शुरुवात के आधे घंटे तक हम झेल पाते है लेकिन जैसे जैसे यह फिल्म आगे बढ़ती तो यह और भी असहनीय होती जाती है। ऐसा लगता है कि इस फिल्म के निर्माताओं ने बिना सोचे समझे अन्य फिल्मो की कहानियो को जोड़कर इस फिल्म की कहानी तैयार की है और इसे ख़राब स्क्रीन प्ले के साथ पेश कर दिया। इस फिल्म को देखते समय हम महसूस कर पाते है कि इस फिल्म को बनाने में निर्माताओं ने बिलकुल भी मेहनत नहीं की है। अगर आप यह फिल्म सिनेमा घरो में देखने का मन बना रहे है तो अच्छा यह होगा आप अपने पैसे बचाये।

%d bloggers like this: