July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

अब क्रेडिट कार्ड्स भी आएंगे फिंगर प्रिंट स्कैनर के साथ, सैमसंग और मास्टर कार्ड लाने जा रही है बायोमेट्रिक पेमेंट्स कार्ड्स

Man pressing at fingerprint scanner on virtual screen, closeup. Space for text

आज के समय में डिजिटल भुगतान के लिए हम सभी कार्ड्स का उपयोग बहुत ही ज्यादा करते है फिर चाहे वो क्रेडिट कार्ड हो यह डेबिट कार्ड। ऐसे में हम तेजी से और आसानी से भुगतान करने के लिए सीधा कार्ड्स से पेमेंट कर देते है। लेकिन हम यह भी सोचने पर मजबूर हो जाते है कि कही किसी को कार्ड के पिन नंबर पता न चल जाये जिसके बाद हमे बहुत बड़ी दिक्कत हो सकती है। लेकिंन अब सैमसंग और मास्टर कार्ड जैसी  कम्पनिया क्रेडिट कार्ड में फिंगर प्रिंट स्कैनर देने की तैयार कर रही है। जिसके बाद हमारे कार्ड की सुरक्षा को और बढ़ाया जा सकता है। इसके जरिये हम अपने कार्ड में अपने फिंगर प्रिंट स्कैनर को एनरोल कर सकेंगे जिससे जब भी हम कभी कार्ड का उपयोग कर रहे होंगे तो हमे कार्ड को उपयोग करते समय फिंगर प्रिंट के जरिये पुष्टि करनी होगी उसके बाद ही यह कार्ड काम कर पायेगा।

इसके अलावा कई बार जब हम बाजारों में खरीदारी करने के लिए जाते है और कई बार हमे कार्ड से भुगतान करना होता है तो हमे कई चीज़े दोहरानी होती है जिसके बाद ही हम भुगतान कार पाते है। इनमे से सबसे पहले हमे कार्ड को स्वाइप  कराना होता है उसके बाद पिन नंबर डालने होते है और कई तरह की चीज़ो को चुनने की आवश्यकता होती है। लेकिन कभी हमारा कार्ड कही गिर जाये या चोरी हो जाये और उसके बाद किसी को पिन नंबर के पता चल जाये तो हमारे लिए बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है। लेकिन फिंगर प्रिंट स्कैनर वाला हमारा कार्ड कही गिर जाये जाये या चोरी हो जाये उसके बाद भी उसे कोई भी उपयोग नहीं कर सकेगा चाहे उसे कार्ड के पिन नंबर पता ही क्यों न हो। बिना मालिक के फिंगर प्रिंट के इस कार्ड का उपयोग नहीं किया जा सकेगा।

इससे पहले मास्टर कार्ड ने साल 2017 में इस नए कार्ड के कांसेप्ट का डेमो टेस्ट किया था लेकिन तब यह उतना ज्यादा नहीं चल पाया था और न ही यह लोकप्रिय हो पाया था। लेकिन अब सैमसंग ने मास्टर कार्ड के साथ हाथ मिलाया है और दोनों मिलकर एक ऐसा कार्ड विकसित करने  वाले है जिसमे फिंगर प्रिंट स्कैनर होगा। इस कार्ड को विकसित करने के सैमसंग की तकनीक को काम में लिया जायेगा जो तकनीक के मामले में सबसे आगे है। इसके बाद आने वाले कुछ ही समय में हम फिंगर प्रिंट के साथ क्रेडिट कार्ड देख पाएंगे जो डिजिटल भुगतान के लिए और भी ज्यादा सुरक्षित होंगे।

%d bloggers like this: