August 4, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

जयपुर में घर में सुरंग बना कर हुई 400 किलो चांदी की चोरी, पुलिस ने चार को किया गिरफ्तार

राजस्थान के जयपुर में इन दिनों में अनोखी चोरी देखी गयी, जिसमे चोरी करने वालो ने घर में सुरंग बनकर करोडो रूपए की चांदी चुराने का मामला सामने आया है। इसके लिए पुलिस ने चार लोगो को गिरफ्तार किया है। इन चार लोगो का नाम केदार जाट, कालू राम सैनी, बनवारी लाल जांगिड़ और रामकृष्ण जांगिड़ है। इस चोरी का मुख्य आरोपी शेखर अग्रवाल है जिसमे इस चोरी की साजिश रची थी। इसके अलावा शेखर ने इस चोरी में अपने भांजे को भी शामिल किया था जिसका नाम जतिन जैन है। ये दोनों मुख्य आरोपी अभी पुलिस के हाथ नहीं लगे है और दोनों अभी तक फरार है। इन सब ने मिलकर एक डॉक्टर के घर में रखी चांदी को घर में सुरंग बनाकर चुरा लिया। पुलिस ने ने अभी फ़िलहाल चार आरोपियों को गिरफ्तार किया है और मुख्य आरोपियों की तलाश कर रही है।

जयपुर के वैशाली नगर थाना इलाके के रहने वाले डॉक्टर सुनीत सोनी हेयर ट्रांसप्लांट के विशषज्ञ है। सुनीत सोनी के घर में ही इस चोरी को अंजाम दिया गया जहा पर करोडो रूपए की चांदी रखी थी। इस चोरी को अंजाम देने के लिए आरोपियों में सबसे पहले डॉक्टर के घर के पास एक माकन ख़रीदा जिसकी कीमत 87 लाख रूपए है । इसके बाद उस घर से ही 15 फ़ीट गहरी और 20 फ़ीट लम्बी सुरंग खुद डाली जो डॉक्टर के घर के बेसमेंट तक पहुंच गयी। इसके बाद आरोपियों ने डॉक्टर के घर के बेसमेंट में रखे तीन बक्सों में रखी चांदी को पार कर दिया। पुलिस ने जब जाँच की तब पता चला कि डॉक्टर के घर के पीछे के मकान के कमरे से सुरंग खोदी गयी है। इसी सुरंग के जरिए आरोपियों ने करोडो की चांदी को चुरा लिया।

ये तीनो बक्से बेसमेंट के फर्श में छिपे हुए थे। आरोपी इस सुरंग के जरिए डॉक्टर के घर के बेसमेंट तक गए और फर्श को तोड़कर चांदी से भरे हुए बक्सों को नकल लिया और वहा से ले गए। जब डॉक्टर बेसमेंट में गए तो वहा बक्सों में से चांदी के गहने गायब थे। इन लोहे के बक्सों को काटकर सारा सामान निकाल लिया गया था। लोहे बक्से से ही 2 फ़ीट गहरा सुराख़ दिखा जिसकी जाँच में पता चला कि लगभग 20 फ़ीट लम्बी सुरंग को खोदकर इस चोरी को अंजाम दिया गया है। पुलिस के अनुसार बॉक्सों का साइज ऐसा था कि इनमे कई क्विंटल चांदी होगी। इनको जमीन में गाड़कर रखा गया था और उनके ऊपर चांदी का पक्का फर्श बनाया गया था।

%d bloggers like this: