January 20, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

द बॉयज : अमेज़न प्राइम वीडियो की इस सुपर हीरो सीरीज को देखने के बाद खुद को नहीं कहोगे किसी का भी फैन

हम सभी को सुपर हिरोज़ फिल्मे बहुत ही पसंद आती है और आएगी भी क्यों नहीं, क्योकि इन फिल्मो में सुपर हिरोज़ लोगो को मुसीबत से बचाते है। इसके अलावा इन फिल्मे में दुनिया में कोई बड़ी आपदा आ जाती है तब भी वे अपनी शक्तियो से इस दुनिया को बचा लेते है और हमे सुपर हिरोज़ को बुराई से लड़ते हुए दिखाया जाता है। ऐसे में लोग सुपर हिरोज़ के फैन बन जाते है और बिना सोचे समझे उनके विचारो को फॉलो करने लगते है। इन फिल्मो में दिखाए गए सुपर हिरोज़ काल्पनिक होते है और वे लोगो की हर कीमत पर रक्षा करते हुए दिखाए जाते है। ऐसे में यदि इस दुनिया में सुपर हिरोज़ वास्तव में होते तो क्या सच में ऐसा ही होता है ? इसी बात की सच्चाई अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज द बॉयज में दिखाई गयी है। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे सेलिब्रिटी कल्चर एक पुरे के पुरे देश को बड़बड़ कर सकता है।

इस सीरीज के दो सीजन आ चुके है और हर सीजन में लगभग एक घंटे के आठ एपिसोड है। इस सीरीज में हमे मार्वल और डीसी के जैसे सुपर हिरोज़ देखने को मिलते है जिनके नाम इसमें अलग रखे गए है। इसके अलावा इनकी शक्तिया बिलकुल मार्वल और डीसी के सुपर हिरोज़ जैसी ही है। इस सीरीज में दिखाया गया है कि कैसे सुपर हिरोज़ के नाम पर लोगो को लुटा जाता है और कैसे सुपर हिरोज़ अपने लालच के कारण आम इंसानो को भी बेरहमी से मार देते है। यह सीरीज दिखती है कि सुपर हिरोज़ कुछ अलग क्षमताओं के इंसान होते है और इंसानो में लालच की भावना कैसे न कैसे आ ही जाती है। यही बात इस सीरीज में दिखाए गए सुपर हिरोज़ पर लागु होती है जो एक कंपनी के तले काम करते है और जो कंपनी उनसे करवाती है वे वही करते है।

इससे उन्हें कंपनी ढेरो पैसे देती है और उन्हें दुनिया का रखवाला के रूप दिखाती है। ऐसे ही लोग इनके फैन हो जाते है और बिना सोचे समझे इन्हे फॉलो करते है। ये सभी सुपर हिरोज़ खुद लोगो के सामने उनके रक्षक के रूप में पेश करते है और कंपनी में रहकर वे देश को नुकसान पहुंचाते है। इसके अलावा जब लोगो को मदद की जरुरत होती है तो कंपनी के कहने पर ही वे लोगो को बचाने का काम करते है। इस सीरीज में बताया गया है कि कैसे किसी बड़े इंसान का फैन हो जाना कितना खतरनाक हो सकता है ?

ऐसे ही असल दुनिया में लोग खुद को बड़े फिल्म अभिनेताओं के फैन बन जाते है और खुद को उनके खुंटे से बांध लेते है। जबकि ये भी नहीं सोचते कि वास्तव में वह इंसान कैसा है ? ऐसे ही इन कई सेलिब्रिटीज के करोड़ फैन बन जाते है जो अंधे होकर इनके विचारो को फॉलो करते है और जब भी देश में कोई मुद्दा खड़ा होता है तो ये बड़े सेलेब्रिटीज़ ही देश विरोधी बाते करते है जिनका समर्थन उनके करोडो फैन करते है। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि कैसे कला और साहित्य से जुड़े हुए लोग पुरे देश के लोगो को नियंत्रित करते है और अपने देश की करोडो जनता को अपने समर्थन में ले लेते है।

%d bloggers like this: