July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

टेलीग्राम में आया वॉइस चैट 2.0 नया फीचर, ग्रुप के अलावा अब चैनल में कर सकेंगे वॉइस चैट

टेलीग्राम एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा पर हमे व्हाट्सप्प से कई अधिक फीचर्स देखने को मिलते है। व्हाट्सप्प पर हम केवल ग्रुप बना सकते है और कुछ सीमित सदस्यों को ही जोड़ सकते है। जबकि टेलीग्राम पर हमे पब्लिक चैनल बनाने की सुविधा भी मिल जाती है। जिनमे लाखो की संख्या में लोग जुड़ सकते है और वहा पर मौजूद सामग्री को एक्सेस कर सकते है। ऐसे में टेलीग्राम और व्हाट्सप्प को कड़ी चुनौती देते हुए अपने यूज़र्स के लिए कई नए अपडेट देता रहता है ताकि अपने यूज़र्स को बेहतरीन अनुभव दे सके। ऐसे में हाल ही में टेलीग्राम ने अपने यूज़र्स के लिए एक नया फीचर जारी किया है जिसका नाम वॉइस चैट 2.0 है। इस फीचर की मदद से अब टेलीग्राम ग्रुप के अलावा चैनल पर भी वॉइस चैट की जा सकती है।

पहले यह वॉइस चैट की सुविधा केवल टेलीग्राम समूहों के लिए ही उपलब्ध थी लेकिन अब टेलीग्राम ने नए अपडेट के जरिए यह फीचर चैनल पर भी दे दिया है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि यह अपडेट रिकॉर्ड करने योग्य वॉइस चैट, स्पीकर और श्रोताओ के लिए लिंक वॉइस चैट टाइटल लाता है। टेलीग्राम पर चैनेलो और सार्वजानिक समूहों के एडमिन अब लाखो श्रोताओ के लिए वॉइस चैट होस्ट कर सकते है। यह वॉइस चैट होस्ट करने के लिए किसी भी ग्रुप या चैनल की प्रोफाइल को खोले और जहा पर एडमिन तब है वहा पर वॉइस चैट को शुरू कर सकते है। किसी भी टेलीग्राम चैनल के एडमिन वॉइस चैट को रिकॉर्ड कर सकते है उसके बाद ऑडियो फाइल सेव्ड मेसेज में विंडो में सेव हो जाएगी।

टेलीग्राम के इस अपडेट के बाद किसी भी टेलीग्राम को चैनल के एडमिन को अपने श्रोताओ को किसी भी वॉइस मेसेज के रूप में भी जानकारी दे सकते है। यानि चैनल के एडमिन अब वॉइस चैट के जरिए भी अपने चैनल के सदस्यों से जुड़ सकेंगे। टेलीग्राम पर यूज़र्स को हर तरह की सुविधा मिलती है जिसमे प्राइवेट चैट भी शामिल है। इसके अलावा टेलीग्राम अपने प्लेटफार्म को यूज़र्स के लिए और भी आसान और सरल बनाने के लिए नए नए अपडेट पर काम करता है। ऐसे में अब लोग ज्यादातर टेलीग्राम का उपयोग करने लगे है और व्हाट्सप्प पर से यूज़र्स की संख्या कम होने लगी है। टेलीग्राम पर पहले यूज़र्स को फिल्मे और अन्य वीडियोस को डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता था लेकिन अब टेलीग्राम ने अपने प्लेटफार्म पर से सभी कॉपी राइट कंटेंट को हटा दिया है।

%d bloggers like this: