June 25, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

व्हाट्सप्प चैट को सुरक्षित रखने के लिए करे ये सेटिंग चेंज, चैट लीक होने का खतरा नहीं होगा

whatsapp disappearing message feature, वृतांत - Vritaant

व्हाट्सप्प को पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है और लोग चैटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सप्प का ही इस्तेमाल करते है। ऐसे में कई बार यूज़र्स के प्राइवेट चैट्स के लीक होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा कई ऐसे मामले सामने आ चुके है जिनमे यूज़र्स की प्राइवेट चैट्स, फोटोज और वीडियोस लीक हो जाते है और इसके कारण यूज़र्स की प्राइवेसी खतरे में आ जाती है। लेकिन व्हाट्सप्प यूज़र्स को उनकी प्राइवेसी को मजबूत करने के लिए कई नए फीचर देता रहता है याकि हर यूज़र की प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं हो। ऐसे में अगर आप व्हाट्सप्प पर अपनी प्राइवेसी को सुरक्षित रखना चाहते है तो इसकी सेटिंग में बदलाव किया जा सकता है जिससे व्हाट्सप्प पर प्राइवेसी सुरक्षा को और बढ़ाया जा सकता है।

व्हाट्सप्प ने हाल में एक अपडेट के जरिए नया फीचर शामिल किया है जिसका नाम डिसपेअरिंग मेसेज है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद व्हाट्सप्प पर की गयी चैट्स सात दिनों के भीतर खुद ही हट जाती है। हालाँकि व्हाट्सप्प ने यूज़र्स को कहा है कि वे अपनी चैट का स्क्रीन शॉट लेकर इसको सेव करके रख सकते है। इस फीचर के उपयोग से कभी भी चैट्स के लीक होने का कोई खतरा नहीं होगा क्योकि सभी चैट्स सात दिनों में हट जाती है जिससे कोई भी पुरानी चैट को नहीं देख सकता है। यह फीचर अलग अलग कॉन्टैक्ट के लिए इनेबल किया जा सकता है। जिस भी कॉन्टैक्ट की चैट जो गोपनीय हो इस फीचर को इनेबल करने के बाद अपने आप ही हटा दी जाती है जिससे किसी भी यूज़र की प्राइवेट चैट को कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता है।

इस फीचर को इनेबल करने के लिए व्हाट्सप्प को ओपन करे। इसके बाद जिस भी चैट पर आप इस फीचर को इनेबल करने चाहते है उसको सेलेक्ट करे। इसके बाद व्यू कॉन्टैक्ट में जाये और डिसपेअरिंग मेसेज फीचर को इनेबल कर दे। इस फीचर के इनेबल होने के बाद उस कनैक्ट के साथ की गयी सभी चैट सात दिनों में डिलीट हो जाती है। चैट्स के अलावा शेयर किये गए वीडियोस और फोटोज में चैट्स के साथ हट जाती है जिनको कोई भी एक्सेस नहीं कर सकता है। इस फीचर का इस्तेमाल करके व्हाट्सप्प पर अपनी चैट्स को सुरक्षित रखा जा सकता है और चैट्स को लीक होने से बचाया जा सकता है।

%%footer%%