June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान : वीकेंड कर्फ्यू पर जानिए क्या खुला है और क्या बंद है ?

, वृतांत - Vritaant

राजस्थान में कोरोना वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है और ऐसे में सरकार ने राज्य में पुरे वीकेंड पर कर्फ्यू लगा दिया है। राजस्थान में शुक्रवार शाम 6 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए सख्त कर्फ्यू लागु है। ऐसे में घर से बिना वजह बाहर निकलने वालो पर पुलिस द्वारा सख्त कार्यवाही की जाएगी। प्रदेश में पुलिस प्रशासन हर जगहों पर तैनात है और कोरोना के नियमो को तोड़ने वाले लोगो पर पुलिस द्वारा सख्त रवैया अपनाया जायेगा। इसके अलावा नियमो की पालना नहीं करने पर भारी जुर्माना भी लगाया जा सकता है। शुक्रवार को भी प्रदेश में सात हजार से भी ज्यादा नए रोगी आये और इसके अलावा राज्य में 31 मौते भी हुई। इन आंकड़ों के साथ राजस्थान तेजी से कोरोना संक्रमण के मामले में तेजी से ऊपर आ रहा है। राज्य में लगाए गए वीकेंड कर्फ्यू पर बेवजह घर से निलकने पर पूरी तरह से पाबंधी है। जानिए राज्य में वीकेंड कर्फ्यू पर क्या बंद है और क्या चालू है ?

राज्य में वीकेंड कर्फ्यू के दौरान सार्वजानिक, सामाजिक, राजनितिक और सांस्कृतिक समारोहों पर रोक रहेगी। इसके अलावा धार्मिक कार्यक्रमों, मेलो और जुलुस निकालने पर भी पूरी तरह से रोक रहेगी। राज्य में कोई भी खेल कूद या मनोरंजन के कार्यक्रम नहीं हो सकेंगे। राज्य में हाई कोर्ट और अन्य अधीनस्थ कोर्ट भी दो दिन के लिए बंद रहेंगे। इसके अलावा राज्य में सभी शैक्षणिक संस्थानों को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। इनमे सभी कॉलेज, कोचिंग, स्कूल और लाइब्रेरी आदि पूरी तरह से बंद रहेंगे। राज्य के सरकारी दफ्तरों में दो दिन का अवकाश दे दिया गया है। मॉल और सिनेमा घरो को भी पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। लेकिन कुछ सुविधाओं को जनता के लिए चालू रखा गया है जिससे आम जीवन प्रभावित नहीं हो।

राज्य में शादियों में 50 लोगो को शामिल होने की अनुमति दी गयी है। इसके अलावा राज्य में मंडिया भी चालू रहेगी। राज्य में बैंक, एटीएम, पेट्रोल पंप आदि भी खुले रहेंगे। इसके अलावा इमरजेंसी सेवाएं, अस्पताल और मेडिकल आदि भी खुले रहेंगे। इसके अलावा परिवहन के साधनो में सिटी बस, ऑटो, मेट्रो, टैक्सी और कैब चालू रहेगी। जनता के लिए राज्य में किराना, फल, सब्जी, डेयरी और पशु आहार की दुकाने खुली रहेगी। राज्य में टीकाकरण की सुविधा भी जारी रहेगी जिससे वीकेंड कर्फ्यू में भी टिका लगवाया जा सकता है।