August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आखिर कैसे चुने अपने लिए सबसे बेहतर 5G फ़ोन, जानिए 5G फ़ोन लेते समय ध्यान रखने योग्य बातो के बारे में

टेक्नोलॉजी की दुनिया हम तेजी से आगे बढ़ते जा रहे रहे और वर्तमान में सबसे अधिक बदलाव फ़ोन में आया है। आजकल कई नए फ़ोन लॉन्च हो रहे है और इन सभी फ़ोन में एक चीज़ जो सबसे अधिक देखने को मिल रही है वो है 5G। कई फ़ोन कम्पनिया अपने तरह तरह के 5G फ़ोन बाजार में उतार रही है और हमे सबकी कीमत अलग अलग देखने मिलती है। ऐसे में हमारे मन में सवाल यह आता है कि आखिर एक सबसे बेहतर 5G फ़ोन कौनसा हो सकता है और 5G फ़ोन लेते समय हमे कौनसी बातो का ध्यान रखना चाहिए। हालाँकि भारत में फ़िलहाल के लिए 5G आया नहीं है और लगता है कि 5G को भारत में आने में थोड़ा समय लग सकता है। ऐसे में यह जानना जरुरी हो जाता है कि 5G का बेहतर तरीके से उपयोग करने के लिए एक फ़ोन में क्या खासियत होनी चाहिए।

5G कनेक्शन को दो भागो में विभाजित किया गया है जिसमे एक है मिलीमीटर वेव और दूसरा सब सिक्स गीगा हर्ट्ज़ वाला 5G। अब भारत में इन दोनों में से जो 5G कनेक्शन होगा वो सब सिक्स गीगा हर्ट्ज़ वाला 5G होगा। जबकि मिलीमीटर वेव वाला 5G कनेक्शन दूसरे देशो जैसे अमेरिका आदि में उपलब्ध है। भारत में हम 5G फ़ोन पिछले साल से देख रहे है और आज के समय में 5G फ़ोन बाजार में बहुत ही ज्यादा संख्या में उपलब्ध हो गए है। लेकिन एक 5G फ़ोन में देखने लायक कोई चीज़ होती है तो वह उसमे उपस्थित 5G बैंड्स, यानि हम यह देख सकते है कि किसी भी 5G फ़ोन में बैंड्स कितने है ?

इसका सीधा मतलब यह है कि अभी भारत में 5G आया नहीं है और हम यह अंदाजा नहीं लगा सकते कि जब भारत में 5G आएगा तो वह कौनसे बैंड पर काम करेगा। लेकिन वर्तमान में अगर किसी 5G फ़ोन में ज्यादा 5G बैंड्स है तो इसकी सम्भावना ज्यादा है कि जब भी भारत में 5G आएगा तो वह फ़ोन हमे इस सेवा को उपयोग करने की सुविधा दे सकेगा। बाजार में कई 5G फ़ोन उपलब्ध है लेकिन कई फ़ोन  में केवल एक या दो ही 5G बैंड्स दिए गए है जबकि कई फ़ोन ऐसे है जिनमे १० से १२ 5G बैंड्स दिए गए है। तो आप अगर कोई भी नया फ़ोन 5G को देखते हुए लेते है तो आपको यह देखना चाहिए कि कौनसे 5G फ़ोन में सबसे ज्यादा 5G बैंड्स दिए गए है। हालाँकि अगर किसी फ़ोन बहुत ही कम 5G बैंड है तो कंपनी चाहे तो सॉफ्टवेयर अपडेट की मदद से उस फ़ोन में और भी नए बैंड्स को अनलॉक कर सकती है लेकिन एक कई कम्पनिया ऐसा नहीं करती है जिसके कारण हम उस सुविधा का उपयोग नहीं कर पाते है। ऐसे में अच्छा यह है कि हम पहले ही सभी चीज़ो को देखकर नया फ़ोन ख़रीदे।

%d bloggers like this: