August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

रिलीज़ हुई हर्षद मेहता पर आधारित फिल्म ‘बिग बुल’, दर्शको ने किया ना पसंद

हर्षद मेहता की कहानी पर आधारित वेब सीरीज को दर्शक पहले ही देख चुके है और यह वेब सीरीज लोगो को काफी ज्यादा पसंद आयी थी। लेकिन किसी ने नहीं सोचा था कि बॉलीवुड इसी टॉपिक पर फिल्म भी बना रहा है। इस फिल्म का जब ट्रेलर रिलीज़ किया गया था तब दर्शको ने इसके ट्रेलर को भी पसंद नहीं किया था। लेकिन यह फिल्म अब ओटीटी प्लेटफार्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज़ हो चुकी है और इस फिल्म को देखने के बाद ऐसा लगता है कि बॉलीवुड के पास फिल्म बनाने के लिए कहानियो की कमी है तभी वह पहले से बन चुकी वेब सीरीज पर ही फिल्म बना रहा है। इस फिल्म को बनाने वाले लोगो यह अंदाजा नहीं था कि हर्षद मेहता की कहानी पर आयी वेब सीरीज स्कैम 1992 लोगो को इतना ज्यादा पसंद आएगी और लोग उसकी इतनी ज्यादा तारीफ करेंगे। लेकिन दर्शको के मन में यह सवाल आता है कि क्या है फिल्म देखने लायक है या यह स्कैम 1992 से ज्यादा अच्छी है ?

इस बात का केवल एक ही जवाब हो सकता है और वो है नहीं। जो दर्शक पहले से स्कैम 1992 देख चुके है उन्होंने जब इस फिल्म का ट्रेलर देखा तो उनके दिमाग में यही आया था कि यह फिल्म हर्षद मेहता के पर आधारित है जो स्कैम 1992 में देख चुके है। हालाँकि यह फिल्म हर्षद मेहता पर आधारित है लेकिन लेकिन इस फिल्म के निर्माताओं ने इस फिल्म की कहानी ने में कुछ बदलाव किये है ताकि यह दर्शको को स्कैम 1992 की नक़ल ना लगे। उदाहरण के लिए जो पात्र हर्षद मेहता का था उसको इस फिल्म में अभिषेक बच्चन ने निभाया है और इसमें उनका नाम हर्षद मेहता नहीं है बल्कि उन्हें कोई और नाम दिया गया है।

हालाँकि इस फिल्म की कहानी में कुछ बदलाव करने के बाद यह फिल्म हमे कुछ अलग तो लगती है लेकिन कहानी वही होने के कारण यह फिल्म बहुत ही ज्यादा अंजादा लगाने वाली बन जाती है यानि हम पहले से आगे की होने वाली घटनाओ के बारे में सही से अंदाजा लग पाते है जिसके कारण फिल्म में कोई ट्विस्ट या टर्न्स देखने को नहीं मिलते है। फिल्म दर्शको के लिए बहुत ही आसान बन जाती है जिससे दर्शक खुद को इस फिल्म के साथ जोड़ नहीं पाते है। इसके अलावा फिल्म में कलाकारों के पात्र भी स्कैम 1992 से कमजोर है जिसके कारण कोई हमे प्रभावित नहीं कर पाता है। हालाँकि यह फिल्म ऑनलाइन रिलीज़ की गयी है तो इस फिल्म को कोई भारी नुकसान नहीं उठाना पड़ेगा। लेकिन यह फिल्म अगर सिनेमा घरो में रिलीज़ होती तो फिल्म बहुत बड़ी फ्लॉप साबित हो सकती थी।

%d bloggers like this: