June 18, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

बॉलीवुड में ख़त्म हो रही है क्रिएटिविटी, अब कई सालो पहले आयी तमिल फिल्म अपरिचित का भी रीमेक बनेगा

bollywood making remake of aparichit movie, वृतांत - Vritaant

बॉलीवुड वैसे से दुनिया की सबसे बड़ी और लोकप्रिय फिल्म इंडस्ट्री है लेकिन बॉलीवुड के पास खुद का कोई नया कंटेंट नहीं बचा जिसे वे दर्शको को दिखा सके। ऐसे में जब बॉलीवुड को कुछ क्रिएटिविटी दिखानी होती है तो वह दक्षिण भारत की फिल्मो की तरह भागता है और दक्षिण भारत की सबसे पसंदीदा फिल्मो को रीमेक करके अपनी क्रिएटिविटी दिखाता है। लगातार दक्षिण भारत की फिल्मो को ही फिर से बनाकर बॉलीवुड अब अपनी पहचान खोता नजर आ रहा है क्योकि बॉलीवुड की फिल्मो में दर्शको को अब कुछ भी नयापन देखने को नहीं मिलता है। बॉलीवुड जब भी खुद से कोई फिल्म बनता है उसमे बस वही सब दिखाया जाता है जिसमे हमारी संस्कृति, संस्कारो, पारिवारिक मूल्यों और परम्पराओ का अपमान किया जाता है। इसके अलावा बॉलीवुड अपनी फिल्मो के जरिए केवल पश्चिमी देशो की संस्कृति को प्रमोट करता है और हमारे देश के युवाओ के मन में हमारी सनातन संस्कृति के प्रति घृणा भरने का काम करता है। अब बॉलीवुड ने दक्षिण भारत की एक और सबसे लोकप्रिय फिल्म अपरिचित का रीमेक बनाने की घोषणा की है।

इस फिल्म को दक्षिण भारत के सबसे लोकप्रिय निर्देशक शंकर द्वारा बनाया गया था जो इस रीमेक का भी निर्देशन करने वाले है। इस फिल्म में मुख्य भूमिका में रणवीर सिंह को लिया गया है जो अम्बी के किरदार को निभाते हुए नजर आएंगे। इस बात की जानकारी खुद रणवीर सिंह में अपने सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर की है। इस खबर को सुनने के बाद हमारे में मन में केवल एक ही विचार है आता है कि आखिर क्यों ?आखिर इस फिल्म का रीमेक बनाने की क्या जरुरत पड़ गयी है जिस फिल्म को पहले ही सब लोग देख चुके है।

इस फिल्म को कई सालो पहले ही हिंदी में भी रिलीज़ किया जा चूका है और टीवी पर फिल्म को न जाने कितनी बार दर्शको द्वारा देखा जा चूका है। इसके अलावा यह फिल्म पुरे देश भर में इतनी ज्यादा बार टीवी पर देखी गयी है कि इसकी कहानी और एक एक डायलॉग लोगो को मुंहजुबानी याद है। लेकिन फिर भी पता नहीं क्या सोचकर इस फिल्म का हिंदी रीमेक बनाने का फैसला लिया गया है। इससे हमे साफ यह पता चलता है कि बॉलीवुड अपने अस्तित्व को बचाने के लिए अब दक्षिण भारत की फिल्म इंडस्ट्री की शरण में चला गया है। बॉलीवुड दक्षिण भारत की तेलुगु और तमिल दोनों फिल्म इंडस्ट्रीज की कई फिल्मो के रीमेक बना रहा है। यानि अब हमे बॉलीवुड की ओर से केवल रीमेक फिल्मे ही देखने को मिलने वाली है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बॉलीवुड के पास खुद की कोई क्रिएटिविटी नहीं बची है।