August 3, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

फिर से कोरोना के संकट में देश, अकेले महाराष्ट्र में फ्रांस और इटली से ज्यादा मामले

देश को फिर कोरोना संकट से गुजरना पड़ रहा है और ऐसे में कोरोना फिर से तेजी से फैलने लगा है। इस स्थिति को देखते हुए लग रहा है कि देश फिर से लॉक डाउन की स्थिति हो सकती है। देश में रोज़ एक लाख से करीब नए कोरोना मरीज सामने आ रहे है और यह संख्या दिन प्रतिदन बढ़ती जा रही है। भारत में तेजी से बढ़ रही यह कोरोना मरीजों की संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। भारत में राज्य महाराष्ट्र में हालात सबसे ज्यादा खराब है क्योकि अकेले महाराष्ट्र में ही रोज़ 50 हजार से अधिक मामले सामने आ रहे है जो कि अन्य देशो जैसे फ्रांस और इटली से भी बहुत ही ज्यादा है। दुनिया के दो देश ब्राजील और अमेरिका ही ऐसे देश है जहा पर महाराष्ट्र ने अधिक मामले सामने आ रहे है। महाराष्ट्र के अलावा देश के कई राज्यों में भी रोज़ कोरोना मामलो की संख्या बढ़ती जा रही है। इन राज्यों में राजस्थान, गुजरात, पंजाब आदि राज्यों में भी कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे है।

इसके अलावा देश में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या भी तेजी से बढ़ती जा रही है। देश में रोज़ करीब 500 से अधिक कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत हो रही है और इन आंकड़ों ने सरकार को चिंता की स्थिति में डाल दिया है। केंद्र सरकार ने भी इन स्थिति को देखते हुए राज्य सरकारों को पूरी छूट दे दी है कि वे आवश्यक्तानुसार प्रतिबंध लगा सकते है। महाराष्ट्र के पुणे में कोरोना मामलो को देखते हुए 12 घंटे तक का कर्फ्यू लगा दिया गया है। इसके अलावा कई राज्यों में स्कूलों और कॉलेजों को फिर से बंद कर दिया गया है उत्तर प्रदेश में भी 11 अप्रैल तक कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के स्कूलो को बंद कर दिया गया है।

राजस्थान में भी राज्य सरकार ने कोरोना वायरस को फिर से बढ़ता देख चिंता व्यक्त की है। राज्य में जनवरी के माह में सभी छूट दे दी गयी थी लेकिन अब राज्य सरकार ने फिर पाबंदिया लगाना शुरू कर दिया है। सरकार ने आसार व्यक्त किये है कि राज्य में जिम और सिनेमा घरो को फिर बंद किया जा सकता है। इसके अलावा शादी समारोहों में 200 लोगो के शामिल होने की छूट दी गयी है जिसको घटाकर 100 लोगो तक किया जा सकता है। इसके अलावा मुख्य मंत्री ने हाल ही में इस बारे में बैठक भी ली है जिसमे उन्होंने 15 दिन तक लॉक डाउन लगाने के आसार जताये है।

%d bloggers like this: