August 4, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

शिओमी रखने जा रही है ऑटोमोबाइल सेक्टर में कदम, बनाएगी इलेक्ट्रिक कार

भारत के अलावा पूरी दुनिया में मोबाइल और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों में अपना नाम कमा चुकी चीनी कंपनी अब ऑटोमोबाइल के सेक्टर में भी उतरने का फैसला लिया है। शिओमी अब इलेक्ट्रिक व्हीकल भी बाजार में लाने की तैयारी कर रही है और इसके अलावा स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार भी बनाने की तैयारी कर है। एक रिपोर्ट के अनुसार शिओमी ने अपने ऑटोमोबाइल के कारोबार को शुरू करने के लिए द ग्रेट वाल के साथ समझौता किया है। इसके अलावा शिओमी ने अपनी इलेक्ट्रिक कार को स्मार्ट बनाने के लिए हिसार और बीएआईसी के साथ भी साझेदारी करने की तैयारी कर ली है। शिओमी ने स्मार्टफोन के क्षेत्र में अपनी खास पहचान बनायीं है और पुरे विश्व में किफायती कीमत के साथ बेहतरीन स्मार्टफोन उपलब्ध कराये है। ऐसे में शिओमी की गुणवत्ता और सेवा को देखते हुए ग्राहकों का शिओमी पर भरोसा बढ़ा है और अब शिओमी के स्मार्टफोन भारत सहित पुरे विश्व में बहुत ही ज्यादा खरीदे जाते है। अपनी इलेक्ट्रॉनिक के क्षेत्र में कामयाबी को देखते हुए अब शिओमी ने ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में भी उतरने का मन बना लिया है।

कहा जा रहा है कि इस साल की दूसरी तिमाही तक शिओमी अपनी इलेक्ट्रिक स्मार्ट कार का एलान कर सकती है और इस साल ही शिओमी अपनी स्मार्ट कार को बाजार में उतार सकती है। हालाँकि कंपनी की तरफ से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है लेकिन आने वाले दिनों में हमे शिओमी की ओर से बड़ी खबर मिल सकती है। दुनिया भर में अभी सभी ऑटोमोबाइल कम्पनिया और अन्य इलेक्ट्रॉनिक कम्पनिया इलेक्ट्रिक व्हीकल बाजार में उतारने के लिए तेजी से काम कर रही है। ऐसे में इलेक्ट्रिक व्हीकल के बाजार को तेजी से बढ़ता हुआ देख शिओमी ने इस सेक्टर में अपनी पकड़ बनाने का मन बना लिया है।

हालाँकि वर्तमान में किसी भी कंपनी के इलेक्ट्रिकल व्हीकल या इलेक्ट्रिक कारो की कीमत ज्यादा है और आम जनता इन्हे खरीदने में असमर्थ है। जिस तरह शिओमी ने स्मार्टफोन के बाजार में सस्ते स्मार्टफोन ढेर सरे फीचर्स के साथ उपलब्ध करा कर एक क्रांति ला दी थी। जिसके बाद शिओमी ने अन्य स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था और कई सालो तक शिओमी में नंबर एक स्मार्टफोन निर्माता कंपनी बनी रही। ऐसे में अब शिओमी किफायती कीमत में स्मार्ट इलेक्ट्रिक कार बाजार में लाकर एक और क्रांति की शुरुवात कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो शिओमी स्मार्टफोन के सेक्टर की तरह ऑटोमोबाइल में भी अपनी अलग पहचान बना सकती है।

%d bloggers like this: