August 5, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आपकी हर एक चीज़ के बारे में पता है गूगल, जानिए गूगल आपके बारे में क्या क्या जानता है ?

अगर कोई कहे कि आपके बारे में सबसे ज्यादा कौन जनता है ? तो इसका एक ही जवाब होगा गूगल। इंटरनेट कि दुनिया में गूगल एक ऐसा प्रोडक्ट बन चूका है कि हम चाहे गूगल से दुनिया की किसी भी जानकारी के बारे में पूछ ले लेकिन गूगल को भी आपके बारे में सब कुछ पता होता है। गूगल हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन चूका है और हम हर रोज़ गूगल के कई माध्यमों का उपयोग करते है। हम हर रोज़ गूगल सर्च, यूट्यूब, जी-मेल, गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, गूगल डॉक्स, कैमरा आदि गूगल की सेवाओं का उपयोग करते है और ये सभी सेवाएं हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। लेकिन इन सब में से अगर हम किसी भी सेवा के अपने अकाउंट में जाकर देखते है तो हम जान पाते है है कि गूगल हमारी हर चीज़ पर नजर रखता है।

गूगल के पास हमारी साडी जानकारी होती है और गूगल को यह भी पता होता है कि आप किस तरह के व्यक्ति है। आप क्या सोचते है, आपके विचार कैसे है और आप क्या करते है ये सभी जानकारी गूगल को पता होती है। जब हम गूगल की किसी भी सेवा का उपयोग करते है तब हमारा  एक वर्चुअल प्रोफाइल तैयार किया जाता है जिसके बाद में धीरे धीरे उसमे डाटा फॉर्म को ऐड करते हुए उसको एक पहचान दे दी जाती है। हमारी व्यक्तिगत जानकारी गूगल के पास होना एक आम बात है लेकिन जब हम गूगल का उपयोग करना शुरू करते है तो हमे किन चीज़ो में रूचि है, हम किस तरह के वीडियोस देखना पसंद करते है, हम किस तरह के कमेंट करते है या हम कोनसे टॉपिक ज्यादा सर्च करते है, किन चिसो को आप लाइक और डिस लाइक कर रहे है या किन चीज़ो को आप दुसरो के साथ शेयर कर रहे है। और इसके अलावा आपकी लोकेशन कहा है या आप किन जगहों पर सबसे ज्यादा जाते है, यानि हर छोटी से छोटी जानकारी सब गूगल को पता होती है।

जब भी हम गूगल पर हमारी पसंद की कोई गोपनीय चीज़ो को सर्च करते है तो आपके अलावा गूगल को इसके बारे में जानकारी होती है और गूगल हमारे व्यवहार के हिसाब से हमारी एक पहचान बना देता है। अब गूगल एक एड सर्विंग कंपनी है जो हमे उसकी सेवाओं का उपयोग करते हुए हमे एड दिखती है। अब जो भी एड हम गूगल की सेवाओं का उपयोग करते हुए देखते है वो सब सामरी पहचान के आधार पर हमे दिखाए जाते है। जिन चीज़ो को हम पसंद करते है या जिन चीज़ो के बारे में हम ज्यादा सर्च करते है हमे उसी तरह के एड्स देखने को मिलते है। यानि हमारी सभी चीज़ो की जानकारी लेकर गूगल उन्हें अपने फायदे के लिए काम में लेता है। हालाँकि गूगल के अनुसार हर यूज़र का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित होता है और कोई भी उसका गलत इस्तेमाल नहीं कर सकता है।

Substitute of WhatsApp, Twitter and Google maps in India in Hindi

ऑनलाइन पैसे कमाने के 15 तरीके Make Money Online in India Free Home Hindi – How to Make Money Online in Hindi

%d bloggers like this: