July 29, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

राजस्थान में सरकार ने 19 अप्रैल तक लॉक डाउन लगाया, राज्य में सिनेमा, जिम और स्कूल बंद

देश में कोरोना की दूसरी लहर पहले से दो गुना तेजी से फैलने लगी है और ऐसे में कई राज्यों ने इस बढ़ते हुए कोरोना संक्रमण को देखते हुए कई सख्त कदम उठाये है। राजस्थान में भी रोज़ कोरोना संक्रमण तेजी से फैलता जा रहा है और ऐसे में राज्य में सरकार ने फिर से आंशिक रूप से लॉक डाउन लगा दिया है। राज्य में तेजी से बढ़ते हुए कोरोना के मामलो को देखते हुए गहलोत सरकार ने आज से 19 अप्रैल तक राज्य में आंशिक रूप से लॉक डाउन लगाने का निर्णय लिया है। इस लॉक डाउन में सरकार ने कई पबंधिया फिर से लगा दी है और राज्य में नाईट कर्फ्यू भी जारी रहेगा। राज्य में 9वी तक के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है यानि राज्य में सभी स्कूलों में 9वी तक की कक्षाएं नहीं लगायी जाएँगी। इसके अलावा सरकार एक और अहम् फैसला ले सकती है जिसमे राज्य के 8वी तक बच्चो को अलगी कक्षाओं में प्रोमोट किया जा सकता है जैसा कि पिछले साल किया गया था।

राज्य में इस बारे में विचार किया जायेगा और शिक्षा मंत्री के साथ बैठक भी आयोजित की जाएगी। राज्य में कॉलेजों में अंतिम वर्ष को छोड़कर बाकि सभी यूजी व पीजी की कक्षाएं बंद रहेगी। इसके अलावा किसी भी स्कूल या कॉलेज में कोरोना के मामले की पुष्टि हो जाती है तो उसे बंद कर दिया जायेगा। राज्य में लगाए गए आंशिक लॉक डाउन के तहत अब राज्य में सिनेमा घरो, मल्टीप्लेक्स, जिम, स्वीमिंग पूल व मनोरंजन पार्को को भी बंद कर दिया गया है। रविवार को मुख्य मंत्री अशोक गहलोत के समक्ष हुई इस बैठक में ये भी निर्णय लिए गए और इसके बाद नयी गाइड लाइन को शुरू कर दिया गया है।

राज्य में अब शादी समारोहों में शामिल होने वाले लोगो की संख्या को घटाकर 100 कर दिया गया है यानि अब किसी भी शादी समारोहों में 100 से अधिक मेहमान शामिल नहीं हो पाएंगे। शादी समारोहों के अलावा राजनितिक, सामाजिक, खेल और शैक्षणिक गतिविधियों में अधिकतम 100 लोगो को ही शामिल होने की अनुमति है और धार्मिक स्थलों पर भी इतने ही लोग शामिल हो सकेंगे। राजस्थान के अलावा महाराष्ट्र में भी अगले सोमवार तक के लिए लॉक डाउन लगा दिया गया है। इसके अलावा इन दिनों में बॉलीवुड के कई बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियां कोरोना पॉजिटिव आये है। राजस्थान सरकार आने वाले दिनों में स्थिति के बिगड़ने पर लॉक डाउन को बढ़ा भी सकती है। ऐसे में सरकार ने राज्य के लोगो से जरूरी नियमो का पालन करने की अपील की है।

%d bloggers like this: