June 17, 2021

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

आज से शुरू होगा आईपीएल का 14वा सीजन, पहला मैच बेगंलुरु और मुंबई के बीच शाम 7.30बजे से

ipl 14th season starting match, वृतांत - Vritaant

दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल का 14वा सीजन आज 9 अप्रैल से शुरू हो रहा है। पूरी दुनिया भर में आईपीएल को बहुत ही ज्यादा पसंद किया जाता है यहाँ तक जिन देशो में क्रिकेट ज्यादा नहीं खेला जाता है वहा भी आईपीएल को लेकर लोगो में खास उत्साह देखने को मिलता है। साल 2008 में शुरू हुई इस लीग की लोकप्रियता दुनिया भर में हर साल बढ़ती गयी है और आज इस लीग का 14वा सीजन शुरू होगा। इस साल के आईपीएल का पहला मैच आईपीएल की सबसे लोकप्रिय टीम रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर और सबसे ज्यादा बार आईपीएल विजेता टीम मुंबई इंडियंस के बीच खेला जायेगा। ये दोनों ही टीमें आईपीएल की सबसे ज्यादा खतरनाक टीमों में से है लेकिन मुंबई इंडियंस ने आईपीएल की पांच ट्रॉफी अपने नाम की है जबकि रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने अभी तक एक भी ट्रॉफी नहीं जीती है।

इस बार का आईपीएल बिलकुल अलग होगा क्योकि अभी भी देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है और ऐसे में खेल मैदान में दर्शको के आने पर रोक लगा दी गई है। यानि इस बार भी आईपीएल बिना फैंस के होगा और केवल आईपीएल से जुड़े हुए लोग ही मैदान में रह सकेंगे। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर बहुत ही तेजी से फैलती जा रही है और ऐसे में कई आईपीएल टीमों के खिलाडी भी कोरोना की चपेट में आ चुके है। इसलिए आईपीएल की सभी टीमों के खिलाड़ियों को बायो बब्बल में रखा गया है। जिसमे वे बाहर के किसी भी लोगो से मिल नहीं सकते है और न ही नियमो को उल्लंघन कर सकते है। हालाँकि अच्छी बात यह है कि इस बार आईपीएल भारत में ही आयोजित किया जा रहा है और भारत में कुछ क्रिकेट मैदानों पर ही सभी आईपीएल मैचों को आयोजित कराया जायेगा।

आज से शुरू हो रहे पहले आईपीएल मैच को लेकर दुनिया भर के दर्शको में बहुत ही ज्यादा उत्साह है क्योकि इस बार पहली बार आईपीएल की दो बड़ी टीमों में पहला मैच खेला जायेगा जो सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। कई दिनों पहले से ही लोग सोशल मीडिया के जरिए आईपीएल के इस मैच के लिए अपना उत्साह दिखा रहे है। इस बार आरसीबी की टीम हमे और भी ज्यादा खतरनाक नजर आ रही है क्योकि टीम में इस बार विराट कोहली और एबी डेविलियर्स के अलावा ऑस्ट्रेलिया के विस्पोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल भी शामिल है। जिसके बाद अब टीम की लोकप्रियता और भी ज्यादा बढ़ गयी है। आज शाम 7.30बजे से मैच स्टार स्पोर्ट्स और डिज़्नी प्लस हॉटस्टार पर देख सकते है।