January 17, 2022

वृतांत – Vritaant

खबर, संवाद और साहित्य

लगातार घाटे के चलते एलजी ने बंद किया अपना स्मार्टफोन का कारोबार

दक्षिण कोरियाई इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद निर्माता कंपनी एलजी ने अब अपने स्मार्टफोन के कारोबार को बंद करने की घोषणा कर दी है। कंपनी के द्वारा अपना यह कारोबार बंद करने का मुख्य कारण है कंपनी को लगातार हो रहा घटा। एलजी ने भारत सहित विश्व भर में अपने कई स्मार्टफोन लॉन्च किये है और हर बार कुछ अलग फीचर्स भी ग्राहकों के लिए पेश किये है लेकिन फिर भी कंपनी के फ़ोन किसी भी बाजार में अपनी पहचान नहीं बना पाए। एलजी के स्मार्टफोन की बिक्री बहुत ही कम हो गयी और ऐसे में कंपनी को इस कारोबार से लगातार नुकसान हो रहा था। इसलिए कंपनी ने अपने इस कारोबार को बंद करने का फैसला किया है। अपने स्मार्टफोन कारोबार में कंपनी साल 2015 से नुकसान झेल रही है और कंपनी ने कई नए तरीको से अपने स्मार्टफोन कारोबार को बढ़ाने की कोशिश भी की लेकिन कंपनी को कही पर भी कामयाबी हासिल नहीं हुई। एलजी अपने स्मार्टफोन कारोबार को बंद करके अब केवल इलेक्ट्रिकल व्हीकल कम्पोनेंट्स, एआई, स्मार्ट होम डिवाइस, कनेक्टेड डिवाइस और बिज़नेस टू बिज़नेस सोलुशन जैसे फील्ड में ही ध्यान देगी।

एलजी ने एक बयान में बताया कि वह अपने स्मार्टफोन के स्टॉक्स को पूरा करेगी और इसके लिए वह बाजार में अपने फ़ोन उपलब्ध करवाती रहेगी जब तक स्टॉक्स खत्म नहीं हो जाते है। इसके अलावा एक निश्चित समय तक अपने ग्राहकों सर्विस और अपडेट की सुविधाएं भी उपलब्ध करवाती रहेगी। कंपनी के अनुसार अपना स्मार्टफोन का कारोबार 31 जुलाई तक पूर्ण रूप से बंद कर दिया जायेगा। हालाँकि इस अवधि के बाद भी कंपनी के कुछ स्मार्टफोन बाजार में उपलब्ध रहेंगे।

एलजी की स्मार्टफोन कारोबार को बंद करने की घोषणा के बाद अब कंपनी को लेकर लगायी जा रही सभी अटकले बंद हो गयी है। इसके कंपनी ने इस घोषणा के बाद अपने कर्मचारियों को स्मार्टफोन यूनिट से दूसरी यूनिट में शिफ्ट करने का काम भी शुरू कर दिया है। इससे पहले कंपनी अपने स्मार्टफोन कारोबार को चालू रखने के लिए कई अन्य कंपनियों के साथ भी डील करने की कोशिश की थी लेकिन किसी भी अन्य कंपनी से कोई बात नहीं बन पायी जिसके बाद एलजी ने अपनी स्मार्टफोन यूनिट को बंद करने का फैसला लिया है। कंपनी ने यह फैसला एक दम से नहीं लिया है बल्कि कंपनी ने पहले भी इस बात संकेत दिया था कि वह अपने स्मार्टफोन बिक्री का आकलन करेगी और उसके बाद आगे के बारे में योजना तैयार करेगी। कई सालो लगातार हो रहे घाटे के चलते अब आखिर एलजी ने अपनी इस यूनिट को बंद करना का फैसला ले लिया है।

%d bloggers like this: